क्या रूसी परमाणु हथियारों पर कब्जा करना,वैगनर का था इरादा

KNEWS DESK….अमेरिकी समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक  24 जून को  जब वैगनर समूह ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ विद्रोह किया था। उस समय भाड़े के सैनिक उत्तर की ओर मास्को की ओर चले गए थे। लेकिन एक टुकड़ी रूसी सेना अड्डे की ओर चली गई थी जहां परमाणु हथियार हैं।हालांकि पश्चिमी अधिकारियों ने बार-बार कहा है कि रूस के पास परमाणु भंडार कभी नहीं था।

किरिलो वुडानोब ने किया ये  दावा

यूक्रेन के सैन्य खुफिया प्रमुख किरिलो बुडानोव ने रॉयटर्स को बताया है  कि वैगनर लड़ाके परमाणु अड्डे तक पहुंचते-पहुंचते बहुत आगे निकल गए थे और उनका इरादा “दाव बढ़ाने” के लिए सोवियत काल के छोटे परमाणु उपकरण हासिल करना था।इसके साथ ही बुडानोव ने कहा, “यदि आप अंतिम व्यक्ति तक लड़ने के लिए तैयार हैं, तो यह उन सुविधाओं में से एक है, जो महत्वपूर्ण रूप से दांव बढ़ाती है” और कहा, “एकमात्र बाधा परमाणु भंडारण सुविधा के दरवाजे थे क्योंकि वे बंद थे और वे तकनीकी खंड में नहीं आते थे।”

सैन्य संबंधों वाले क्रेमलिन के एक करीबी सूत्र ने रॉयटर्स को बताया कि वैगनर की एक टुकड़ी “विशेष रुचि वाले क्षेत्र में घुसने में कामयाब रही, जिसके परिणामस्वरूप अमेरिकी उत्तेजित हो गए क्योंकि परमाणु हथियार वहां संग्रहीत हैं।”

रूसी परमाणु सुरक्षा का उल्लंघन

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता एडम हॉज ने कहा, ”हम इस रिपोर्ट की पुष्टि नहीं कर पा रहे हैं।  हमें किसी भी समय कोई संकेत नहीं मिला कि परमाणु हथियार या सामग्री ख़तरे में हैं।”

फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स में परमाणु सूचना प्रोजेक्ट के एक वरिष्ठ अनुसंधान सहयोगी और परियोजना प्रबंधक मैट कोर्डा ने कहा कि रूसी परमाणु सुरक्षा का उल्लंघन करना “एक गैर-राज्य अभिनेता के लिए लगभग असंभव” होगा।उन्होंने कहा, “यदि आपके पास कोई दुर्भावनापूर्ण व्यक्ति है, जो परमाणु हथियार प्राप्त करने में सक्षम था तो उन्हें हथियार अपूर्ण संयोजन की स्थिति में संग्रहीत मिलेंगे। उन्हें विशेष उपकरण स्थापित करके और फिर अनुमेय कार्रवाई लिंक को अनलॉक करके पूरा करने की आवश्यकता होगी।”

 वैगनर को मिल रहा रूसी जनरलों का सहयोग

यूक्रेन की राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा परिषद के सचिव ओलेक्सी डेनिलोव ने कहा कि रूसी सेना में कई लोग येवगेनी प्रिगोझिन के पक्ष में हैं। उन्होंने कहा, “ऐसे कई कमांडर हैं जो वैगनर के प्रति सहानुभूति रखते हैं और पुतिन का अनुसरण नहीं करना चाहते हैं।” उन्होंने दावा किया कि कम से कम 14 रूसी जनरलों ने प्रिगोझिन का समर्थन किया।

 

About Post Author