कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत सरकार पर लगाया आरोप, ‘खालिस्तानी आतंकी की हत्या के पीछे हो सकता है भारत’

KNEWS DESK- खालिस्तान टाइगर फोर्स यानि KTF के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस मौत के महीनों बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बीते सोमवार यानि 18 सितंबर को गोलीबारी के पीछे भारत सरकार पर आरोप लगाया है। जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि देश की सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार और खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बीच संबंध की जांच कर रही है।

जस्टिन ट्रूडो ने ओटावा में हाउस ऑफ कॉमन्स में बोलते हुए कहा, “कनाडाई सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार के एजेंटों और कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बीच संभावित संबंध के विश्वसनीय आरोपों पर सक्रिय रूप से काम कर रही है.” आपको बता दें कि हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में 18 जून को एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

जस्टिन ट्रूडो का ये भी कहना है कि उन्होंने जी20 शिखर सम्मेलन में भी इस मुद्दे (खालिस्तानी) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने उठाया था। कनाडा ने भारत सरकार के शीर्ष खुफिया सुरक्षा अधिकारियों को अपनी चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा, मैं पिछले हफ्ते G20 में उन बातों को व्यक्तिगत रूप से और सीधे प्रधानमंत्री मोदी के सामने कहा था। वहीं जी20 शिखर सम्मेलन से इतर एक बैठक में पीएम मोदी ने भी कनाडा में चरमपंथी तत्वों के तरफ से की जा रही भारत विरोधी गतिविधियों के बारे में जस्टिन ट्रूडो के सामने अपनी गहरी चिंता व्यक्त की थी।

भारत सरकार ने दिया जवाब

भारत सरकार ने कहा कि इन चरमपंथी ताकतों का संगठित अपराध, ड्रग सिंडिकेट और मानव तस्करी से जुड़ाव भी कनाडा के लिए चिंता का विषय होना चाहिए। कनाडा में अलगाववाद को बढ़ावा दिया जा रहा है। भारतीय राजनयिकों के खिलाफ हिंसा भड़का रहे हैं। राजनयिक परिसरों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। कनाडा में भारतीय समुदाय और उनके पूजा स्थलों को निशाना बनाया जा रहा है।

निज्जर पर 10 लाख रुपये का इनाम

साल 2022 में पंजाब के जालंधर के भारसिंहपुर गांव में हिंदू पुजारी की हत्या की साजिश रचने का आरोप लगने के बाद निज्जर पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था। इससे पहले NIA ने भारत के खिलाफ आतंकी वारदातों की साजिश रचने के एक मामले में निज्जर के खिलाफ आरोपपत्र भी दाखिल किया था।

About Post Author