अरुणाचल भारत का राज्य, नाम बदलने से कुछ हासिल नहीं होगा- विदेश मंत्री एस. जयशंकर

KNEWS DESK- भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार यानी आज कहा कि अरुणाचल प्रदेश भारतीय राज्य था, है और भविष्य में भी रहेगा। नाम बदलने से कुछ हासिल नहीं होगा।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर का ये बयान चीन की उस लिस्ट के बाद आया है जिसमें उसने हाल ही में अपने सीमावर्ती राज्यों में कई जगहों के 30 नए नाम जारी किए हैं, जिसमें अरुणाचल का नाम भी शामिल है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए जयशंकर ने कहा कि नाम बदलने से कुछ हासिल नहीं होगा। विदेश मंत्री ने कहा कि अगर मैं आपके घर का नाम बदल दूं, तो क्या वो मेरा हो जाएगा? अरुणाचल प्रदेश एक भारतीय राज्य था, एक भारतीय राज्य है और भविष्य में भी रहेगा। नाम बदलने से कुछ हासिल नहीं होगा।

एस. जयशंकर गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं। वो भारतीय राज्य पर अपने दावे पर फिर से जोर देने के बीजिंग के कदम पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे। दरअसल, चीनी नागरिक मामलों के मंत्रालय ने ‘ज़ंगनान’ के भौगोलिक नामों की चौथी सूची जारी की, जो अरुणाचल प्रदेश का चीनी नाम है। चीन दक्षिण तिब्बत के हिस्से के रूप में इसपर दावा पेश कर रहा है। मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट ने क्षेत्र के लिए 30 अतिरिक्त नाम पोस्ट किए।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि अगर मैं आपके घर का नाम बदल दूं, तो वो मेरा घर बन जाएगा क्या? अरुणाचल प्रदेश भारत का स्टेट है, पहले भी था, अभी भी है और आगे भी जारी रहेगा। तो ये नाम बदलने से कुछ नहीं होगा और ये लगातार एक्टिविस्ट होते हैं, उनके भी अपने विचार होते हैं। आप सब ये जानते हैं कि हमारी सेना जो है वो सीमा पर अगर जो भी कोशिश हो, सीमा पर लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल का उल्लंघन करने में। सेना जो है वहां तैनात हो चुकी है। वहां उनको जो भी करना है वो जानते हैं क्या करना है।

ये भी पढ़ें-   डांस दीवाने के सेट पर नजर आए सुनील शेट्टी और भारती सिंह, माधुरी दीक्षित के लुक ने खींचा सभी का ध्यान

About Post Author