निज्जर मामले में कनाडा के साथ अमेरिका, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से एस. जयशंकर ने की मुलाकात

KNEWS DESK… भारत औऱ कनाडा के बीच चल रहे खालिस्तानी समर्थक आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में अमेरिका ने अपना रूख स्पष्ट कर दिया है. अमेरिका ने कहा कि वह पूरी तरह से कनाडा के समर्थन में हैं. अमेरिका ने साफतौर कहा है कि हम चाहते हैं. कि दो अपराधी हैं उन पर कार्रवाई हो. वहीं अमेरिका के ASA जैक सुलिवान ने ये भी साफ कर दिया कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की तरफ से भारत पर लगाए गए आरोपों के बाद हम भारत के सम्पर्क में भी हैं.

दरअसल, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने व्हाईट हाउस में प्रेस काॅन्फ्रेस के दौरान जैक सुलिवान ने रूस या चीन से भारत की तुलना करे की सुझावों को खारिज कर दिया. उनके इस बयान के कुछ देर बाद भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर अमेरिका पहुंचे हैं. उनका ये दौरा पूर्वनियोजित था. क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों के साथ बैठक में एस जयशंकर की अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात भी हुई थी. आपको बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवान ने कहा कि, जब कनाडा के पीएम ट्रूडो ने भारत पर इस मामले में आरोप लगाया था, उसी वक्त अमेरिका ने भी इस पर गंभीर चिंता व्यक्त किया था. हमारा समर्थन केवल इस बात के लिए है कि इस मामले की जांच होनी चाहिए और जो भी दोषी पाए जाएं उन्हें सजा मिलनी चाहिए. हालांकि इस बात पर अमेरिका ने ये स्पष्ट नहीं किया है कि कनाडा के विवादों को लेकर उसका भारत के साथ संबंध खराब होगा या नहीं.

9 दिवसीय यात्रा पर हैं एस जयशंकर

जानकारी के लिए बता दें कि विदेश मंत्री एस जयशंकर अमेरिका में 9 दिवसीय यात्रा पर हैं. माना जा रहा है कि अमेरिकी विदेश मंत्री के साथ होने वाली इस द्विपक्षीय बैठक में कनाडा और भारत के बीच बढ़ते तनाव पर चर्चा होगी और कनाडा के पीएम द्वारा लगाए गए आरोपों का भी मुद्दा उठेगा. एस जयशंकर 30 सितंबर तक वाशिंगटन में ही रहेंगे, इस दौरान बाइडन प्रशासन के अधिकारियों के साथ उनकी बातचीत होगी.

About Post Author