अमेरिका कनाडा के आरोपों को लेकर बेहद चिंतित, NSA ने कहा- इस मामले में भारत को कोई ‘विशेष रियायत’ नहीं देंगे

KNEWS DESK- कनाडा ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले पर भारत पर आरोप लगाया है।  कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा था कि निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंट के शामिल होने की आशंका है। लिहाजा इस मामले में अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा है कि अमेरिका कनाडा के आरोपों को लेकर बेहद चिंतित है, वह जांच का पूरा समर्थन करता है और वह चाहता है कि दोषियों को न्याय के कटघरे में लाया जाए।

कनाडा और भारत दोनों के साथ संपर्क में अमेरिका

जेक सुलिवन ने कहा कि अमेरिका, कनाडा और भारत दोनों के साथ संपर्क में है. उन्होंने उन दावों को खारिज किया कि अमेरिका और कनाडा के बीच निज्जर हत्या को लेकर मतभेद हैं। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा, ‘मैं इस बात को सिरे से नकारता हूं कि अमेरिका और कनाडा के बीच दरार है. हमें (कनाडा के) आरोपों के बारे में गहरी चिंता है, हम चाहते हैं कि जांच आगे बढ़े और अपराधियों को जवाबदेह ठहराया जाए। अमेरिका इस मुद्दे के सार्वजनिक होने के बाद से ही इसके लिए खड़ा रहा है और जब तक यह पूरी तरह से बाहर नहीं आ जाता तब तक वह पूरी तरह से खड़ा रहेगा।

भारत को लेकर क्या बोले?

जेक सुलिवन ने कहा कि कनाडा में सिख ‘अलगाववादी नेता’ की हत्या के बारे में कनाडा के दावों के बाद अमेरिका उच्च स्तर पर भारतीयों के संपर्क में है और सरकार इस मामले में भारत को कोई “विशेष रियायत” नहीं दे रहा है।

आरोप पर भारत का रूख?

भारत ने कनाडा के आरोप को सिरे से नकार दिया है। भारत ने कनाडाई प्रधानमंत्री के आरोप को ‘बेतुका’ और ‘प्रेरित’ बताया है। भारत ने कनाडा पर आरोप लगाया है कि वह खालिस्तानियों को अपने देश में खाद-पानी दे रहा है और इसी मुद्दे को भटकाने के लिए वह भारत पर ऐसे मनगढंत आरोप लगा रहा है।

About Post Author