कॉफी में हल्दी मिलाकर पीने से होते हैं कई फायदें, जानें बनाने का तरीका

कॉफी पीना हर किसी को पसंद होता है। ऐसे में डॉक्टर्स या डाइटिशियन के मुताबिक कॉफी या चाय को लेकर अक्सर एक बात कही जाती है कि इसे ज्यादा पीना सेहत के लिए ठीक नहीं है। अगर आप भी खाली पेट कॉफी पीते हैं या आप कॉफी लवर हैं तो आपके लिए एक खास टिप्स हैं। इस नुख्से को आजमाकर आप बिना किसी साइड इफेक्ट्स के कॉफी का मजा ले सकते हैं।

हल्दी वाली कॉफी के फायदे

हल्दी वाले कॉफी का नाम सुनकर एक पल के लिए आप भी सोचेंगे जरूर की हल्दी वाली कॉफी आखिर क्या है? आपको बता दें कि हल्दी वाली कॉफी सर्वगुण संपन्न है। यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी से भरपूर है। इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट गुण लिवर को डिटॉक्सीफाइड करने का काम करता है। जिससे आपकी पाचन क्रिया बी दुरुस्त होती है. साथ ही साथ शरीर की कई तरह की मुश्किलों से भी बचाती है।

ऐसे बनाए हल्दी वाली कॉफी 

अगर आपको भी हल्दी वाली कॉफी बनाना है तो इसके लिए सबसे पहले कॉफी को फेंट लें। फिर एक पैन में दूध लें और उसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाकर गर्म कर लें। जब आपकी कॉफी अच्छे तरीके से फेंट जाए तो उसमें गर्म हल्दी वाली दूध मिला लें। अब इस कॉफी को आराम से पी सकते हैं, ये हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

एसिडिटी करती है कम हल्दी वाली कॉफी

हल्दी वाली कॉफी एसिडिटी पूरी तरह से कम कर देती है। यह एसिडिट पीएच को डाइल्यूट करती है और एसिडिटी की दिक्कत को हमेशा के लिए दूर करती है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन को कंट्रोल करती है। इसके कारण शरीर को हल्दी के फायदे सीधे तौर पर मिल सकते हैं।

ये भी पढ़ें-पीएम मोदी की मां हीरा बेन पंचतत्व में विलीन, 100 साल की उम्र में हुआ हीरा बेन का निधन

About Post Author