Health: वजन करना है कम तो खाये ये 5 फल, मिलेगा फायदा

वज़न घटाना (Weight Loss) इतना मुश्किल नहीं होता जितना लोग समझते हैं। सब अपना वज़न घटाना ही पसंद करते है। अगर आप अपनी कुछ आदतों को बदल ले तो आप वज़न घटा सकते हैं। सिर्फ व्यायाम करने से वज़न मेन्टेन रहे ऐसा ज़रूरी नहीं। शरीर का वज़न हमेशा बैलेंस रहना चाहिए। ऐसे में लोगों को समझ नहीं आता क्या खाये और क्या नहीं।

इन फलों से ले मद्द

  1. खरबूजा

खरबूजा गर्मियों का ही फल है इसमें प्रोटीन, फैट, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व होते हैं। इसमें विटामिन सी होता है जिसमे कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। खरबूजे में कैलोरी बहुत काम होती है। अगर आप वजन कम करना चाहते है तो इस फल का सेवन ज़रूर करें।

  1. तरबूज

तरबूज भी गर्मियों में ही मिलता है। यह मीठा होता है और इसमें 90 परसेंट पानी होता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी और एमिनो एसिड के साथ-साथ कई तरह के न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं। यह फल वज़न कम करने के साथ बॉडी को हाइड्रेट भी रखता हैं।

  1. आम

आम फलों का राजा होता है इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर होता है। आम में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन डी भी होता है जो कई बीमारियों से बचाता हैं।

  1. प्लम

प्लम में भी कैलोरी कम होती है। इसमें डाइटरी फाइबर्स, इस्टीन, सॉर्बिटॉल जैसी चीज़े होती हैं। अगर शरीर में यह चीज़े रहेंगी तो आपका हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा। प्लम पाचन की समस्या को भी ठीक रखता है। शुगर के मरीज़ो के लिए यह फल वज़न कम करने मे मदद करता हैं।

  1. सेब

सेब कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होते हैं। यह वजन घटाने का समर्थन करने के लिए भी पाए गए हैं। भूख को कम करने और भूख को नियंत्रित करने के लिए सेब के जूस के बजाय साबुत सेब खाया जाता है।

About Post Author