हरियाणा सरकार ने गर्मी के मौसम में लोगों को पर्याप्त मात्रा में पीने का पानी उपलब्ध करवाने के लिए उठाए कदम: बनवारी लाल

Knews India, चंडीगढ़ में हरियाणा के जन स्वास्थ्य मंत्री बनवारी लाल ने बताया कि गर्मी के सीजन में पानी की जरूरत बढ़ जाती है। वही नहरी पानी कम हो जाता है। सरकार ने चुनौती का समाधान करने के लिए पानी भंडारण की क्षमता को बढ़ाने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि गांव में पंचायती जमीन की पहचान कर उनके ऊपर वाटर वर्क्स बनाने का काम करें। ताकि ज्यादा से ज्यादा पानी इकट्ठा किया जा सके। जन स्वास्थ्य मंत्री बनवारी लाल ने बताया कि इसके अलावा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि जिस भी वाटर बॉक्स के ट्यूबवेल में कोई तकनीकी खामी आ जाती है, तो उसे तुरंत ठीक किया जाए। ताकि बिना किसी व्यवधान की लोगों को पानी की आपूर्ति मिल सके। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वह पानी की बर्बादी रोकें, क्योकि इसकी एक-एक बूंद कीमती होती है। पानी को बचाया जा सकता है, बनाया नहीं जा सकता है। इसके अलावा जिन इलाकों में पानी की कमी हो जाती है, वहां पर टैंक के जरिए पानी पहुंचाया जाता है। साथ ही हरियाणा के महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुरुग्राम आदि जिलों में वाटर राशनिंग भी की गई है।

जन स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि लोगों को पानी की कीमत समझने के लिए डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर की जिम्मेवारियां लगाई गई है, जो गांव-गांव जाकर पानी के महत्व के बारे में लोगों को जानकारियां देते हैं। इस दौरान गांव की चौपालों पर नुक्कड़ नाटक और व्याख्यान आयोजित किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि जन स्वास्थ्य विभाग ने संशोधित पानी के इस्तेमाल करने को लेकर भी एक नीति बनाई है। इस पानी का इस्तेमाल बागवानी, सिंचाई और उद्योगों में किया जाता है। जिससे नहरी पानी की काफी बचत होती है। हरियाणा की सड़कों में गड्ढो के सवाल पर मंत्री बनवारी लाल ने कहा कि उन्होंने विभाग के अधिकारियों को एक महीने में प्रदेश के सभी राज्य मार्गों और लिंक रोड के गड्ढे भरन भरने के निर्देश दिए हैं। जल्दी सड़के गड्ढा मुक्त हो जाएगी। 1 महीने के बाद गड्ढे भरने की प्रक्रिया का मूल्यांकन किया जाएगा कमी मिलने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही भी की जाएगी।

बनवारी लाल ने कहा कि विभाग ने फैसला किया है कि आदर्श आचार संहिता लगने के चलते जो टेंडर नहीं खुल पाए हैं, उन्हें आचार संहिता हटते ही तुरंत क्रियान्वित किया जाएगा। आचार संहिता के दौरान विभाग के अधिकारी भविष्य में होने वाले कामों की पूरी तैयारी कर लेंगे। जैसे ही आचार संहिता खत्म होगी नए टेंडर लगा दिए जाएंगे। ताकि अगले विधानसभा चुनाव से पहले उन्हें पूरा करवाया जा सके। लोकसभा चुनाव में बीजेपी के मुद्दों पर बोलते हुए बनवारी लाल ने कहा कि देश और प्रदेश की 10 साल की भाजपा सरकार के दौरान विकास के अनेकों काम हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में सबका साथ-सबका विकास की अवधारणा को साकार किया है। आज हरियाणा में बीजेपी सरकार में पारदर्शी तरीके से योग्यता के आधार पर नौकरियां मिल रही है, ऑनलाइन नीतियों से भी जनता खुश है, बिजली पानी के लिए आधारभूत ढांचे को मजबूत किया गया है। भारतीय जनता पार्टी ने राष्ट्र निर्माण पर जोर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 10 साल के कार्यकाल में दुनिया के अंदर भारत की एक अलग पहचान मिली है। मोदी सरकार में अनुच्छेद 370 ख़त्म, राम मंदिर निर्माण, जीएसटी जैसे ऐतिहासिक कार्य हुए हैं, जिन्हें लेकर भाजपा जनता के बीच जाएगी और 400 प्लस का नारा जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया है उसे पूरा करेगी।

साथ ही हरियाणा की 10 सीटों पर दोबारा भारतीय जनता पार्टी का कब्जा होगा। भारतीय जनता पार्टी की चुनाव प्रचार रणनीति के सवाल पर जन स्वास्थ्य मंत्री बनवारी लाल ने कहा कि बीजेपी एक संगठन की पार्टी है। बीजेपी का कार्यकर्ता 365 दिन धरातल पर जनता के बीच होता है। बीजेपी को ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होती। पन्ना प्रमुख तक बीजेपी के कार्यकर्ताओं की अच्छी फौज तैयार है। जननायक जनता पार्टी के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के बीजेपी पर हमलावर होने के सवाल पर बनवारी लाल ने कहा कि जब कोई आदमी विपक्ष में चला जाता है तो वह सरकार की आलोचना ही करता है। कांग्रेस पर निशाना करते हुए जन स्वास्थ्य मंत्री बनवारी लाल ने कहा कि कांग्रेस का संगठन मजबूत नहीं है। 10 साल से कांग्रेस अपना संगठन नहीं बना पाई। इसका कारण आपसी फूट और तालमेल का अभाव है। कांग्रेस में एक दूसरे को नीचा दिखाने का चलन है। इसी कारण अब तक हरियाणा में कांग्रेस टिकट बंटवारा नहीं कर सकी। जिस पार्टी का संगठन नहीं होता, उसे चुनाव लड़ने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.