रामानंद सागर के बेटे ने बताया कि “कैसे शूट हुए थे रामायण के ये सीन”

ENTERTAINMENT DESK, टेलीविज़न के इतिहास में आज तक कई पौराणिक शोज आए, लेकिन रामानंद सागर की ‘रामायण’ को जितना प्यार मिला उतना शायद ही किसी धारावाहिक को मिला | ‘रामायण’ टीवी शो का पहला एपिसोड 31 जुलाई 1988 को प्रसारित किया गया था| और इसके बाद ये कई सालों तक चला। लॉकडाउन के समय भी इसे टीवी पर दोबारा प्रसारित किया गया और दर्शकों ने इसे खूब पसंद भी किया।

राम' हुए बूढ़े तो 'रावण' की हो चुकी है मौत, जानिए कहां हैं 'रामायण' सीरियल  के लव-कुश | Times Now Navbharat

अब फिल्मों और ऐसे शोज में वीएफएक्स के जरिए तमाम स्टंट और सीन दिखाए जाते हैं। लेकिन उस पुराने जमाने में जब वीएफएक्स, कंप्यूटर आदि नहीं हुआ करते थे तो जुगाड़ से सीन क्रिएट किए जाते थे।

Ramayan' sets world record, becomes most viewed entertainment programme  globally - The Hindu

रामानंद की रामायण में भी कुछ ऐसे ही किया गया था। रामायण में दिखाए गए युद्ध में तीर, अस्त्रों से किए गए वार, बादलों की गड़गड़ाहट आदि के लिए खास तरीके के इफेक्ट्स तैयार किए जाते थे। जो उस वक्त काफी मुश्किल हुआ करते थे।

रामानंद सागर के रामायण ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 1 दिन में 77 मिलियन लोगों  ने देखा शो | Jansatta

रामानंद सागर के बेटे प्रेम सागर ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि “उस जमाने में कोई स्पेशल कंप्यूटर नहीं हुआ करते थे। तब कैमरे की मदद से ही इफेक्ट्स तैयार किए जाते थे|”

Ramayan: जब लक्ष्मण काट रहे थे शूर्पणखा की नाक तो सेट पर हुआ कुछ ऐसा कि  देखते रह गए सब | Jansatta

उन्होंने बताया कि रामायण की शूटिंग के वक्त बाजार में एक मशीन लॉन्च हुई थी, जिसका नाम था SEG 2000। जिसकी मदद से धनुष और तीर वाले स्पेशल इफेक्ट्स तैयार किए जाते थे।

10 PHOTOS : ऐसे शूट होती थी रामानंद सागर की रामायण, मरने के बाद रावण ने यूं  मिलाया था राम से हाथ | Ramanand Sagar Ramayan on Location Shooting Photos  KPG

उन्होंने बताया कि “रामायण में तीर के आपस में टकराने वाले सीन में जो चिंगारी और आवाज निकलती थी, उसे क्रिएट करने के लिए शीशे की मैचिंग और मैकेनिकल इफेक्ट का इस्तेमाल किया जाता था। वहीं सुबह के कोहरे को दिखाने के लिए धूप बत्ती और अगरबत्ती के धुंए का इस्तेमाल होता था।”

About Post Author