नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन हुआ सस्ता, जानिए अब कहां कितने हुए दाम..

मनोरंजन,  ‘नेटफ्लिक्स’ दुनिया भर में एक लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफॉर्म है, जिस पर दर्शकों द्वारा पसंद की जाने वाली कई फिल्में और वेब सीरीज मौजूद हैं। सिनेप्रेमी इन फिल्मों और वेब सीरीज को देखने के लिए अक्सर इसका सब्सक्रिप्शन खरीदते हैं। जहां नेटफ्लिक्स आए दिन उस पर रिलीज होने वाले शोज और फिल्मों के लिए चर्चाओं में रहता है, वहीं आज यह प्लेटफॉर्म किसी और वजह से सुर्खियों में हैं। हमारी यह खबर नेटफ्लिक्स सब्सक्राइबर्स के लिए खुशखबरी से कम नहीं है क्योंकि प्लेटफॉर्म ने कई देशों में सब्सक्रिप्शन कीमतों को घटाने का फैसला किया है।

नेटफ्लिक्स ने कथित तौर पर 30 से अधिक देशों में सब्सक्रिप्शन कीमतों को कम करने का फैसला किया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने यह फैसला उन ग्राहकों को अपने से जोड़ने के प्रयास में लिया है, जो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म की बढ़ती कीमतों के कारण दूसरे विकल्प तलाश रहे हैं। नेटफ्लिक्स ने यह फैसला में मध्य पूर्वी देशों जैसे यमन, जॉर्डन, लीबिया और ईरान, केन्या, अफ्रीकी बाजार, क्रोएशिया, स्लोवेनिया और बुल्गारिया जैसे यूरोपीय देश शामिल में जारी करने का फैसला किया है।

इसके अलावा लैटिन अमेरिका के निकारागुआ, इक्वाडोर और वेनेजुएला सहित कई देशों की सब्सक्रिप्शन कीमतों में कमी देखी गई है। एशियाई देशों में मलेशिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड और फिलीपींस जैसे कई देश शामिल हैं।  विश्लेषकों का कहना है कि, ‘यह निश्चित रूप से न केवल नेटफ्लिक्स के लिए बल्कि स्ट्रीमिंग इंडस्ट्री के हालिया रुझानों के खिलाफ है।’

नेटफ्लिक्स के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘हम जानते हैं कि जब मनोरंजन की बात आती है तो सब्सक्राइबर्स के पास ज्यादा विकल्प नहीं होते हैं और नेटफ्लिक्स एक ऐसा अनुभव प्रदान करने के लिए समर्पित है, जो उनकी अपेक्षाओं से बढ़कर है।’ पिछले साल जनवरी में नेटफ्लिक्स ने यूएस और कनाडा में सब्सक्राइबर्स के लिए अपने प्लान की कीमत बढ़ाई थी। बाद में मार्च में, नेटफ्लिक्स ने यूके और आयरलैंड के सब्सक्राइबर्स के लिए अपनी सब्सक्रिप्शन कीमतों में भी बढ़ोतरी की थी।

About Post Author