जानिये मिस यूनिवर्स 2023 में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहीं दिविता राय के बारे में

न्यूयॉर्क। अमेरिका में आयोजित हो रही 71वीं मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व कर्नाटक की 25-वर्षीय मॉडल दिविता राय कर रही हैं। वह पिछले साल मिस डीवा यूनिवर्स 2022 चुनी गई थीं। बेंगलुरु के पब्लिक स्कूल से पढ़ाई करने वालीं दिविता ने मुंबई के एक कॉलेज से आर्किटेक्ट की पढ़ाई की है और वह कई एनजीओ से जुड़ी रही हैं।

अमेरिका में हो रही मिस यूनिवर्स प्रतियोग‍िता में भाग ले रहीं दिविता राय की हर तरफ चर्चा हो रही है | उनकी खूबसूरती से लेकर उनकी कॉस्ट्यूम तक सबको इतनी पसंद आई कि लोग उन्हें अभी से मिस यूनिवर्स का विजेता मानने लगे हैं | मॉडल दिव‍िता राय न सिर्फ ब्यूटी में बल्क‍ि पढ़ाई-लिखाई में भी बहुत अच्छी रही हैं |

दिविता का जन्म 10 जनवरी, 1998 को मैंगलोर में हुआ था  हालांकि अब वह मुंबई में रहती हैं। उन्होंने कर्नाटक के राजाजीनगर में स्थित नेशनल पब्लिक स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी और फिर मुंबई आ गईं। इसके बाद मुंबई के सर जेजे कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर से बैचलर डिग्री प्राप्त की | दिविता पेशे से एक मॉडल होने के साथ-साथ एक आर्किटेक्ट भी हैं। दिविता को बैडमिंटन और बास्केटबॉल खेलना बेहद पसंद है। उन्हें पेटिंग और संगीत का भी शौक है। दिविता के पिता इंडियन ऑयल में काम करते हैं। उनके जीवन का आदर्श वाक्य- “बदलाव से मत डरना, जिंदगी को गले लगाना और हर एक लम्हे को खुलकर जीना है।”

दिविता, सुष्मिता सेन को अपना आदर्श और प्रेरणा मानती हैं | दिविता मानती हैं कि सुष्मिता ने भारत में कई लड़कियों को मिस यूनिवर्स के मंच तक पहुंचने का सपना दिखाया है। सुष्मिता भारत की पहली महिला थीं, जो 1994 में मिस यूनिवर्स बनी थीं। दिविता ने मिस दीवा यूनिवर्स 2022 का टाइटल अपने नाम किया है। जब दिविता ने दीवा यूनिवर्स का खिताब जीता तो मिस यूनिवर्स 2021 हरनाज संधू ने उन्हें ताज पहनाया था। दिविता अपने पिता से बहुत प्रेरणा लेती हैं वो शिक्षा को हर किसी के लिए सुलभ बनाना चाहती हैं। वह कहती हैं, मेरे पिता ने आर्थिक संकट से बाहर आने के लिए शिक्षा की ताकत का इस्तेमाल किया। उन्होंने पैसे कमाने के लिए खुद को सशक्त बनाया और अपने परिवार की मदद की।