केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आईआईएम- संबलपुर में आई- हब फाउंडेशन का किया उद्घाटन

ओडिशा- केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शुक्रवार को आईआईएम- संबलपुर में एक ऊष्मायन केंद्र, आई-हब फाउंडेशन का उद्घाटन किया। फाउंडेशन कपड़ा, कला और संस्कृति, कृषि, स्वास्थ्य देखभाल, वित्तीय और डिजिटल समावेशिता, आदिवासी उद्यमिता और स्थिरता सहित विभिन्न क्षेत्रों में नवीन उद्यमों के पोषण और समर्थन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

प्रधान ने 2036 में ओडिशा के शताब्दी समारोह तक अपने परिसर में 100 स्टार्ट-अप स्थापित करने के लिए ‘100 क्यूब’ स्टार्ट-अप का संबलपुर चैप्टर भी लॉन्च किया, जिनमें से प्रत्येक का अनुमानित मूल्यांकन 100 करोड़ रुपये है। प्रधान ने कहा, “स्टार्ट-अप…धन सृजक, रोजगार सृजक और समाज के निचले तबके के लिए आर्थिक अवसर सृजक हैं।”

यह कहते हुए कि स्वास्थ्य सेवा, कपड़ा, कृषि, खदानें और खनिज स्टार्ट-अप के लिए प्राथमिकता वाले क्षेत्र हैं, प्रधान ने कहा कि आईआईएम संबलपुर जैसे शिक्षा संस्थान संकाय के प्रतिभा पूल को देखते हुए मार्गदर्शन के लिए प्राकृतिक स्थान हैं।

उन्होंने कहा, “आज देश में संसाधनों की कोई कमी नहीं है। हालांकि, चुनौती संसाधनों को नए विचारों के साथ जोड़ने की है और आई-हब जैसे इनक्यूबेशन सेंटर इसे सुविधाजनक बनाएंगे।”

ये भी पढ़ें-  किरण राव की लापता लेडीज का नहीं चला बॉक्स ऑफिस पर जादू, 13 साल बाद कमबैक रहा ठंडा

About Post Author