Unacademy के टीचर ने छात्रों से शिक्षित उम्मीदवारों को वोट देने की अपील की, अब नौकरी से हो गई छुट्टी

KNEWS DESK- एडटेक कंपनी अनअकेडमी ने एक टीचर को नौकरी से निकाल दिया जिसकी वजह जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। दरअसल, अनअकेडमी ने अपने एक टीचर करण सांगवान को नौकरी से निकाल दिया। क्योंकि उन्होंने छात्रों से शिक्षित उम्मीदवारों को वोट देने की अपील की। उनका यह वीडियो सोशल मीडिया पर ट्रेंड भी कर रहा है। इतना ही नहीं एडटेक फर्म ने कहा कि क्लास व्यक्तिगत राय और विचार साझा करने की जगह नहीं है।

Unacademy के सह-संस्थापक रोमन सैनी ने किया ट्वीट

करण सांगवान का वीडियो वायरल होने के बाद अनअकेडमी ने और को फ़ाउंडर रोमन सैनी ने ट्वीट किया। रोमन सैनी ने ट्वीट में लिखा, ‘हम एक एजुकेशन प्लेटफ़ॉर्म हैं और अच्छी शिक्षा देने के प्रति कमिटेड हैं। सभी एजुकेटर्स के लिए एक सख़्त कोड ऑफ कंडक्ट है ताकि वो छात्रों को निष्पक्ष ज्ञान दे सकें। हम जो भी करते हैं उसके केंद्र में हैं हमारे लर्नर्स. निजि विचार साझा करने की जगह क्लासरूम नहीं है क्योंकि विचारों से लर्नर्स पर गलत प्रभाव पड़ सकता है. अभी के हालात ऐसे हैं कि हमें करण सांगवान को हटाना पड़ रहा है क्योंकि उन्होंने कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन किया.’

 

ये है पूरा मामला

सांगवान ने जिस विवादित वीडियो का जिक्र किया है, उसमें उन्होंने छात्रों से अगली बार शिक्षित उम्मीदवारों को वोट देने की अपील की है। इंटरनेट पर वायरल हो रहे वीडियो में उन्होंने कहा, ‘याद रखें कि जब भी आप अगली बार वोट करें तो एक पढ़े-लिखे व्यक्ति को चुनें जो चीजों को समझता हो। सिर्फ ऐसे इंसान को न चुनें जिनको सिर्फ नाम बदलना आता हो, अपना निर्णय ठीक से लें।

हालांकि, उनके कमेंट को लोगों ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार से जोड़ा, जिन्होंने हाल के दिनों में राज्यों और स्थानों के नाम बदल दिए हैं। सांगवान का कमेंट भाजपा के समर्थकों को पसंद नहीं आया और उन्होंने Unacademy के खिलाफ एक ट्रेंड शुरू कर दिया. जिसके बाद कंपनी ने सांगवान को निकाल दिया।

हरियाणा के रहने वाले करण सांगवान ने Criminal Laws में LL.M किया हुआ है और सात साल से ज्यादा टीचिंग एक्सपीरियंस है। उन्होंने हिमाचल प्रदेश में National Law University से पढ़ाई की है. सांगवान साल 2020 से Unacademy में पढ़ा रहे थे।

करण सांगवान YouTube चैनल, Legal Pathshala के फाउंडर हैं। अब उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो मैसेज दिया है कि वह 19 अगस्त 2023 को एक वीडियो के जरिए इस मुद्दे पर विस्तार से बात करेंगे। फिलहाल, करण सांगवान को अरविंद केजरीवाल सहित कई राजनेताओं का सपोर्ट मिल रहा है। जिनका कहना है कि टीचर को इस तरीके से निकालना गलत है।

About Post Author