केंद्रीय विभागों में अब सीईटी के जरिए होंगी भर्तियां, नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी की ओर से किया गया आयोजन

KNEWS DESK- केंद्रीय विभागों की परीक्षाएं देने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। जी हां केंद्रीय विभागों में भर्तियां अब कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट के जरिए होगी। आपको बता दें कि सीईटी परीक्षा का आयोजन नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी की ओर से किया जाएगा।

साल में दो बार होगा परीक्षा का आयोजन

इस परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाएगा। इसका स्कोरकार्ड 3 साल के लिए वैध रहेगा। सीईटी एग्जाम देश भर के 117 जिलों में निर्धारित 1000 से अधिक केंद्रों पर होगा। सीईटी स्कोर कार्ड के आधार पर केंद्रीय विभागों के अलावा, केंद्रीय कंपनियां, राज्य सरकारों और प्राइवेट सेक्टर भी भर्तियां कर सकते हैं। शुरुआत मई-जून में ग्रेजुएट लेवल के कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) से हो सकती हैं। ये परीक्षाएं देश के 117 जिलों के एक हजार से अधिक परीक्षा केंद्रों में होंगी। इसमें सभी जिला मुख्यालय कवर होंगे। यह परीक्षाएं अभी तक सर्विस सलेक्शन कमीशन, रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड और इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन जैसी अलग-अलग एजेंसियों के जरिए होती हैं।

अंतिम चरण में डिजिटल प्लेटफॉर्म के परीक्षण का काम

CET के सिलेबस, एग्जाम स्कीम, फीस, नॉर्मलाइजेशन के बारे में विशेषज्ञ परामर्श कमेटी की रिपोर्ट तैयार हो चुकी है। परीक्षाओं के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म के परीक्षण का काम भी अंतिम चरण में है। NRA ने रेलवे बोर्ड, बैंकिंग संस्थान और सेवा चयन आयोग से इस संबंध में चर्चा शुरू कर दी है। पिछले महीने संसद की स्थायी समिति की रिपोर्ट में एजेंसी ने बताया था कि CET के आयोजन की उसकी तैयारियां अंतिम चरण में हैं।

रेलवे भर्ती बोर्ड से परीक्षा केंद्र बढ़ाने की सिफारिश

रेलवे भर्ती बोर्ड से परीक्षा केंद्र बढ़ाने की सिफारिश की गई है, जिससे उम्मीदवारों को 100-200 किमी के दायरे में परीक्षा केंद्र मिल जाए। तीनों स्तरों (10वीं, 12वीं और ग्रेजुएट) पर एक साथ CET आयोजित करने में पहली बार में उम्मीदवारों की बहुत बड़ी संख्या को संभालना होगा। इसके बाद समिति ने ग्रेजुएट लेवल की CET से शुरूआत करने की सिफारिश की है। कमेटी ने CET के शुरू होने तक रेलवे भर्ती बोर्ड से परीक्षा केंद्र बढ़ाने की सिफारिश की है, जिससे उम्मीदवारों को 100-200 किमी के दायरे में परीक्षा केंद्र मिल जाए।

चयन प्रक्रिया में लगते हैं 12-18 महीने

NRA के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, अभी अलग-अलग एजेंसियां 50 से अधिक परीक्षा आयोजित कराती हैं। नोटिफिकेशन से लेकर चयन प्रक्रिया में 12-18 महीने लग जाते हैं। एक कॉमन टेस्ट से यह गैप कम होगा। उदाहरण के लिए बीते 5 वर्षों में रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने सात नोटिस के जरिए C – ग्रुप के 2,83,747 पदों की रिक्तियों के लिए परीक्षाएं कराई। इनमें से 1,43,034 पदों की भर्ती हुई, जबकि 1,40,713 पदों के लिए प्रक्रिया अलग-अलग चरणों में है। केंद्र सरकार ने दिसंबर, 2020 में नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी की स्थापना की थी।

About Post Author