पुलिस में नौकरी करने का शानदार मौका, जानें- योग्यता और सारी डिटेल्स

KNEWS DESK- अगर आप 12TH पास हैं और GOVERNMENT JOB करना चाहते हैं या फिर पुलिस की नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छा मौका है। यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती निकली है।

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर ऑनलाइन कर सकते हैं।  नोटिफिकेशन के मुताबिक,  546 पदों के लिए कॉन्स्टेबल की भर्ती होगी। इनमें 350 पद पुरूष उम्मीदवारों के लिए हैं और 196 पदों पर महिला उम्मीदवारों की भर्ती होगी। आवेदन की प्रक्रिया 14 दिसंबर से 1 जनवरी 2024 तक चलेगी।

ये होनी चाहिए योग्यता

यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की ओर जारी नोटिफिकेशन के तहत कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए अभ्यार्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास या समकक्ष योग्यता जरूरी है और पदों से संबंधित खेल स्पर्धा में भाग लिया हो। उम्मीदवार की आयु 1 जुलाई 2023 को 18 साल से कम और 22 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।  आवेदन भरने के लिए सभी वर्गों व महिलाओं उम्मीदवारों के लिए 400 रुपये की फीस भरनी होगी। इन पदों पर जिन उम्मीदवारों का चयन होगा उन कैंडिडेट्स को 5200-20200 व ग्रेड पे-2000 के मुताबिक वेतन मिलेगा। कॉन्स्टेबल की चयन प्रक्रिया में फिजिकल टेस्ट और खेल में उनकी परफ़ॉर्मेंस के आधार पर मूल्यांकन होगा।

ऐसे करें आवेदन

पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए अभ्यार्थी सबसे पहले यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाएं। इसके बाद ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करें। क्लिक के बाद फ़ॉर्म खुल जाएगा, जिसमें सभी जरूरी जानकारी भरें और अपलोड करें। इसके बाद फीस का भुगतान करें और फॉर्म सबमिट कर दें। फॉर्म का प्रिंट आउट लेकर रख ले। ज़्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

ये भी पढ़ें-    ‘2024 चुनाव में BJP दर्ज करेगी ऐतिहासिक जीत’, सूरत में बोले पीएम मोदी

About Post Author