शुभमन गिल को ICC ने सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी चुना, इंग्लैंड की ग्रेस स्क्रीवंस ने रचा इतिहास

भारतीय ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल को एकदिवसीय प्रारूप में लगातार अच्छी पारियां खेलने के लिए जनवरी माह का आईसीसी का सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी चुना गया। वहीं, इंग्लैंड की अंडर-19 कप्तान ग्रेस स्क्रीवंस ने इतिहास रचा। ग्रेस स्क्रीवंस महिला वर्ग में यह सम्मान पाने वाली सबसे युवा खिलाड़ी बनीं। हालांकि, उनके लिए निराशाजनक बात यह रही कि मुंबई के जियो कन्वेंशन सेंटर में महिला प्रीमियर लीग (WPL) के उद्घाटन सीजन के लिए हुई नीलामी में वह अनसोल्ड रह गईं।

शुभमन गिल ने जनवरी में सीमित ओवरों के क्रिकेट में रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन किया। गिल ने श्रीलंका और न्यूजीलैंड दोनों के खिलाफ एकदिवसीय प्रारूप में काफी रन जोड़े । 23 साल के गिल ने जनवरी में 100 से अधिक के तीन स्कोर बनाए और इस दौरान 567 रन जोड़े। शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद में श्रृंखला के पहले मैच में अपना पहला दोहरा शतक जड़ा। शुभमन गिल ने सिर्फ 149 गेंद में 28 बाउंड्री की मदद से 208 रन बनाए। इस दौरान एकदिवसीय प्रारूप में दोहरा शतक जड़ने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने।

शुभमन गिल ने इसके अलावा श्रीलंका के खिलाफ 116 और न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतिम एकदिवसीय में 112 रन की पारी भी खेली। गिल ने न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे और हमवतन मोहम्मद सिराज को वैश्विक मतदान में पछाड़कर पहली बार आईसीसी के महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीता।

इसके साथ ही शुभमन गिल अक्टूबर 2022 में विराट कोहली के बाद यह पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय भी बने। शुभमन गिल ने आईसीसी की ओर से जारी बयान में कहा, ‘जनवरी मेरे लिए विशेष माह रहा। इस पुरस्कार को जीतकर यह और यादगार हो गया।’ शुभमन गिल ने आगे कहा, ‘प्रदर्शन को मान्यता मिलना हमेशा अच्छा होता है और इन पारियों से मुझे काफी आत्मविश्वास मिलेगा। विशेषकर इस साल के अंत में घरेलू सरजमीं पर होने वाले आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप से पहले।’

ग्रेस स्क्रीवंस ने आईसीसी अंडर-19 महिला टी 20 विश्व कप के उद्घाटन संस्करण में शानदार प्रदर्शन की बदौलत महिला वर्ग का यह पुरस्कार अपने नाम किया। उनकी अगुआई में टीम ने फाइनल में जगह बनाई। फाइनल में इंग्लैंड को चैंपियन भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।  19 साल की ग्रेस स्क्रीवंस ने 7 पारियों में रवांडा, आयरलैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 3 अर्धशतक समेत 41.85 के औसत से 293 रन बनाए। ग्रेस ने 7.11 के औसत से 9 विकेट भी झटके। ग्रेस ने इस पुरस्कार की दौड़ में ऑस्ट्रेलिया की फोएबे लिचफील्ड और बेथ मूनी को पछाड़ा।

About Post Author