न्यूजीलैंड के बल्लेबाज कॉलिन मुनरो ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास, टी20 विश्व कप टीम में जगह नहीं मिलने पर लिया ये फैसला

KNEWS DESK-  न्यूजीलैंड टीम में टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज कॉलिन मुनरो ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए नेशनल टीम में शामिल नहीं किए जाने पर आज यानी 10 मई को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया। मुनरो ने कीवी टीम के लिए एक टेस्ट, 57 वनडे और 65 टी20 मैच खेलकर कुल 3010 रन बनाए हैं। क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से काफी नाम कमाया है।

टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने 156.44 के औसत से रन बनाए। 37 साल के कॉलिन उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने सभी टी20 प्रतियोगिताओं में 10 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। डरबन में पैदा हुए कॉलिन ने 428 टी20 में 30.44 की औसत और 141.25 की स्ट्राइक रेट से 10,961 रन बनाए हैं। कॉलिन ने 2020 में न्यूजिलैंड टीम के लिए माउंट माउंगानुई में भारत के खिलाफ पहला टी20 इंटरनेशनल मैच खेला था।

मुनरो ने अपने संन्यास का ऐलान करते हुए कहा कि ब्लैक कैप के लिए खेलना मेरे खेल करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि रही है। उन्होंने कहा कि मैंने सभी फॉर्मेट में ब्लैक कैप के लिए कुल 123 मैच खेले हैं, जिस पर मुझे हमेशा गर्व रहेगा। मुनरो ने कहा कि टॉप-लेवल क्रिकेट को अलविदा कहने का ये सही समय है। उन्होंने कहा कि मेरे पिछले मैच के बाद से काफी समय हो गया है। मैंने कभी उम्मीद नहीं छोड़ी थी कि मैं टी20 फॉर्मेट में वापसी कर सकता हूं।

उन्होंने कहा कि टी20 विश्व कप के लिए ब्लैक कैप टीम का ऐलान होने के साथ, अब उस उम्मीद को खत्म करने का ये सही समय है। न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने कहा था कि टीम चुनते समय कॉलिन ने नाम पर चर्चा हुई थी, लेकिन उनके लिए जगह नहीं बन पाई। कॉलिन ने भले ही इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया हो, लेकिन वो दुनिया भर में होने वाले टी20 लीगों में खेलना जारी रखेंगे। मुनरो के नाम कई बेहतरीन रिकॉर्ड हैं। 2016 में ईडन पार्क में श्रीलंका के खिलाफ उन्होने 14 गेंद पर 50 रन बनाए थे, जो अब भी न्यूजीलैंड के किसी बल्लेबाज का सबसे तेज टी20 इंटरनेशनल अर्धशतक है और अब तक का चौथा सबसे तेज अर्धशतक है।

उनके नाम 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 47 गेंदों में शतक लगाने का भी रिकॉर्ड है। उस समय किसी कीवी प्लेयर का ये सबसे तेज टी20 इंटरनेशनल शतक था। इसके साथ ही वो तीन टी20 इंटरनेशनल शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए थे।

ये भी पढ़ें-   बिना मेकअप के बेहद प्यारी दिखीं तेजस्वी प्रकाश, एक्ट्रेस की स्माइल ने खींचा लोगों का ध्यान

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.