कोहली ने पोस्ट की अपनी 10वीं की मार्कशीट, आइसलैंड क्रिकेट बोर्ड ने कहा “यदि आपके ग्रेड गणित और विज्ञान में शीर्ष पर नहीं हैं, तो बल्लेबाजी करने का प्रयास करें”

KNEWS DESK, भारत में मार्च का महीना भी बड़ा शानदार होता है| जहां एक ओर आईपीएल का आगाज होने जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर कई छात्र छात्राए अपने रिजल्ट का इंतज़ार कर रहे होते है |लेकिन इसी कश्मकश के बीच भारत के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली की 10वीं की मार्कशीट चर्चा का विषय बनी हुई है। कोहली की ये मार्कशीट बोर्ड रिजल्ट्स का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स के लिए बड़ा मोटिवेशन साबित हो सकती है क्योंकि कम नंबर के बावजूद विराट अपने करियर में इतने सफल हुए हैं कि उनके नाम कई रिकॉर्ड्स दर्ज हो गए।

आइसलैंड क्रिकेट बोर्ड ने किया ट्वीट

आइसलैंड क्रिकेट बोर्ड ने भी विराट कोहली की मार्कशीट को लेकर ट्वीट किया है। विराट कोहली की मार्कशीट की फोटो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा- “यूनिवर्सिटी जाने से ज्यादा जरूरी है ‘यूनिवर्सिटी ऑफ लाइफ’ में अच्छा होना। यदि आपके ग्रेड गणित और विज्ञान में शीर्ष पर नहीं हैं, तो बल्लेबाजी करने का प्रयास करें। विराट ने यही किया और सब कुछ ठीक हो गया।”

दरअसल, विराट ने अपनी मार्कशीट शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा था कि “यह मजेदार है कि कैसे चीजें आपकी मार्कशीट में सबसे कम दिखती हैं, वही आपके कैरेक्टर में सबसे अधिक जोड़ती हैं।” दरअसल, कोहली की इस बात के मायने ये हो सकते हैं कि “मार्कशीट से किसी की प्रतिभा का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता। नंबरों के आधार पर किसी को कम या ज्यादा नहीं आंका जा सकता। तमाम चुनौतियों के बावजूद जो आगे बढ़ने का माद्दा रखते हैं, वही जीवन में सफल होते हैं।” विराट कोहली आज दुनिया के महान बल्लेबाज हैं।

जानिए कितने नंबर किए थे हासिल

क्रिकेट मैदान में अब तक अनगिनत रिकॉर्ड को अपने नाम कर चुके विराट कोहली ने साल 2004 में 10वीं की परीक्षा को पास किया था। उन्होंने अंग्रेजी में 83, हिंदी में 75, गणित में 51, साइंस में 55, सोशल साइंस में 81 और इंट्रोडक्टरी आइटी में 74 अंक हासिल किए थे। उनके सिर्फ इंग्लिश विषय में ही A1 ग्रेड आई थी। हिंदी में B1, मैथ्स में C2, साइंस में C1, सोशल साइंस में A2 और इंट्रोडक्टरी आइटी में C2 ग्रेड प्राप्त की थी। कोहली ने गुरुवार को अपनी 10वीं की मार्कशीट माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू पर शेयर की थी।

About Post Author