यूपी के सबसे बड़े रेडीमेड होलसेल बाजार में आग… आग से 10 अरब से ज्यादा के नुकसान का अनुमान

कानपुर, कानपुर के बासमंडी स्थिति यूपी के सबसे बड़े होलसेल बाजार हमराज मार्केट के बगल में एआर टॉवर में गुरूवार देर रात आग लग गई. धुआ देख राहगीरों ने फायर बिग्रेड और पुलिस को इस घटना की सूचना   जिसके बाद देखते देखते आग ने विकराल रूप ले लिया. मौके पर दमकल की कई गाड़ियां मौजूद हैं. कानपुर में बांसमंडी, हमराज मार्केट के बगल में एआर टॉवर में भीषण आग लग गई. देर रात हुए हादसे में आग ने विकराल रूप ले लिया. दमकल की कई गाड़ियां मौके पर आग पर काबू पाने में जुटी हुई हैं. लगभग छह घंटे से टॉवर जल रहा है.

इस हादसे में पांच कॉम्प्लेक्स आग से तबाह हो गए हैं. एक अनुमान के मुताबिक 10 अरब से ज्यादा की क्षति हुई है. बता दें कि ये यूपी का सबसे बड़ा रेडीमेड होलसेल बाजार है. दमकल कर्मियों के द्वारा आग बुझाने का प्रयास अभी भी जारी हैं. मौके पर कानपुर कमिश्नर मौजूद हैं. अगल-बगल के जनपदों से भी मदद ली जा रही है. पुलिस के अनुसार, हवा की वजह से आग बुझाने में दिक्कत आ रही है. एयरफोर्स, आर्मी, सीओडी, ऑर्डिनेंस की  गाड़ियां भी मौके पर आ चुकी हैं.

पड़ोसी जनपदों से बुलाई गई फायर बिग्रेड

 कानपुर के हमराज मार्केट में लगी आग ने इतना विकराल रूप ले लिया. कि कानपुर प्रशासन को उन्नाव, लखनऊ समेत कई जिलों से फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को बुलाना पड़ा. पड़ोसी जनपदों से करीब 50 फायर ब्रिगेड को बुलाया गया. डीएम विशाख जी ने ने सेना के अफसरों से संपर्क किया है. मौके पर आग बुझाने के लिए सेना की गाड़ियां भी पहुंच गई हैं.

 

हाइड्रोलिक फायर बिग्रेड से चल रहा रेस्क्यू
बांसमंडी इलाके में लगी आग की सूचना पर डिप्टी डायरेक्टर फायर अजय कुमार गुप्ता, लखनऊ भी मौके पर पहुंच गए हैं. उनके साथ हाइड्रोलिक फायर ब्रिगेड आई है. बता दें कि हाइड्रोलिक प्लेटफार्म गाड़ी कानपुर में तीन साल से खराब पड़ी है. इससे पहले भी एक गाड़ी आई थी, वो भी खड़े-खड़े बेकार हो गई.

 

सर्च ऑपरेशन के लिए पहुंची फायर विकेट
बताया जा रहा है कि पान मसाला दुकानदार ज्ञान चंद उर्फ छोटू साहू एआर टॉवर के अंदर सो रहा था. आग लगने के बाद से वो लापता है, जिससे परिजन परेशान हो रहे हैं. वहीं, सर्च ऑपरेशन के लिए फायर विकेट की टीम भी पहुंच गई है.

 

डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने किया औचक निरीक्षण

अनवरगंज में एआर टावर समेत पांच इमारतों में आग लगने की घटना का निरीक्षण करने उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक कानपुर पहुंचे. उनका ये औचक दौरा रहा। मुख्यमंत्री ने पांचों टावर का निरीक्षण किया. उन्होंने कहा ये दुखद घटना है और इसका राजनीतिकरण करना ठीक नहीं. उप मुख्यमंत्री ने कहा की सरकार व्यापारियों के साथ है. हम इस पर आंकलन करेंगे कि उनकी कितनी क्षति हुई है. उसके बाद सरकार विचार करेगी कि इसमें व्यापारियों की कैसे मदद की जा सकती है. उन्होंने कहां की प्रशासन से वास्तविक क्षति को लेकर जांच कराई जाएगी और उसे कागजों में अंकित कर सरकार के सामने रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं.

 भाजपा सरकार व्यापारियों का दे मुआवजा- अखिलेश यादव

अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कानपुर आग पर तीखी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि कपड़ा मंडी में लगी आग पहले से ही नोटबंदी, जीएसअी के छापों और मंदी की मार झेल रहे व्यापारियोंके लिए आर्थिक व मानसिक रूप से एक और गहरी मार है. उप्र भाजपा सरकारव्यापारियों को हुई हानि का तत्काल आकलन कर सच्चे मुआवजे की तुरंत घोषणा करे. साथ ही दमकल की क्षमता का भी आकलन होना चाहिए.

About Post Author