इन सिचुएशन में भारत-ऑस्ट्रेलिया दोनों बनेंगे चैंपियन, जानिए क्या कहता है ICC का ये नियम?

KNEWS DESK- विश्व कप 2023 का फाइनल मैच 19 नवंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा। हर भारतीय क्रिकेट फैंस की निगाहें फाइनल मैच की अपडेट पर लगातार बनी हुई हैं। ऐसे में हम आपको एक ऐसी सिचुएशन के बारें में बताने जा रहे हैं जिसमें भारत-ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमें चैंपियन बन सकती है। अब ICC का ये नियम क्या कहता है चलिए आपको बताते हैं-

19 नवंबर को कैसा रहेगा मौसम?

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मैच रविवार को खेला जाएगा. यह मुकाबला अहमदाबाद में आयोजित होगा। रविवार को अहमदाबाद में बारिश की बिल्कुल भी संभावना नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को हल्की धूप होगी। दिन का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

बारिश हुई तो क्या होगा? 

रविवार को मौसम तो साफ रहेगा ही लेकिन अगर बारिश हुई तो क्या होगा। यह सवाल फैंस के मन में आ सकता है। अगर मैच बारिश की वजह से पूरा धुल गया तो रिजर्व डे पर खेला जाएगा। आईसीसी ने फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा है। रिजर्व डे तब लागू किया जाता है जब मैच 20-20 ओवरों का भी न खेला जा सके हालांकि अंपायर्स की कोशिश होती है कि मुकाबला पहले ही दिन पूरा हो जाए।

भारत-ऑस्ट्रेलिया को संयुक्त रूप से कब घोषित किया जा सकता है विजेता 

आईसीसी के नियम के मुताबिक अगर फाइनल मैच तय तारीख को नहीं हो पाता है तो वह रिजर्व डे पर खेला जाएगा। अगर रिजर्व डे पर भी बारिश होती है तो और मैच पूरी तरह धुल जाता है तो दोनों ही टीमों संयुक्त विजेता घोषित किया जाता है। चैंपियंस ट्रॉफी 2002 के फाइनल मैच में यही देखने को मिला था। भारत और श्रीलंका को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था। दिलचस्प बात यह है कि 48 सालों के विश्व कप के इतिहास में अभी तक कोई भी फाइनल मैच रिजर्व डे तक नहीं पहुंचा।

ये भी पढ़ें- निगहत औजला और तेजप्रताप सिंह चीमा की शादी, सीएम मान समेत बड़े नेता समारोह में पहुंचे

About Post Author