एंडरसन को हटा रविचंद्रन अश्विन दोबारा बने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज

sports desk, भारत के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को पीछे छोड़ते हुए ताज़ा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बन गये है । रविचंद्रन अश्विन के इस समय 864 अंक हैं, जबकि एंडरसन उनसे ठीक पीछे यानी 859 अंक के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गए  हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे चार मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में उन्होंने कंगारू टीम के खिलाफ छह विकेट निकले थे। अपने इस प्रदर्शन के बाद अश्विन ने आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज बनने का गौरव हासिल किया।

दूसरी तरफ न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन टेस्ट में इंग्लैंड को हार मिली थी और इसमें एंडरसन का भी नुकसान हुआ जिन्होंने अपना पहला स्थान खो दिया। आर अश्विन साल 2015 में पहली बार टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में पहले स्थान पर आए थे और उसके बाद वह कई बार टॉप पर आ चुके हैं।

अश्विन ने दिल्ली टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की जीत में अहम योगदान दिया था और उन्होंने पहली पारी में एलेक्स कैरी को शून्य पर आउट करने के बाद मार्नस लाबूशेन और स्टीव स्मिथ को अपने एक ही ओवर में आउट किया था। दूसरी पारी में भी अश्विन ने शीर्ष पांच में से तीन कंगारू बल्लेबाजों को आउट किया थाष इसके बाद रविंद्र जडेजा ने बाकी बल्लेबाजों को आउट किया था।

शीर्ष-10 गेंदबाजों में भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह 795 अंक के साथ चौथे स्थान काबिज़  हैं। इनके अलावा दिल्ली टेस्ट मैच में प्लेयर आफ द मैच बने रवींद्र जडेजा आठवें नंबर पर हैं और उनके 763 अंक हैं। रवींद्र जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिल्ली टेस्ट मैच में कुल 10 विकेट हासिल किए थे।

रविचंद्रन अश्विन टेस्ट ऑलराउंडर की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर आ गए हैं, जबकि इसमें पहले स्थान पर भारत के रविन्द्र जड़ेजा मौजूद हैं। और वही अगर टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग की बात करें तो इसमें 912 अंक के साथ मार्नस लाबुशेन पहले स्थान पर हैं।

ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज स्टीव स्मिथ 875 अंक के साथ दूसरे नंबर पर हैं। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम बल्लेबाजों की रैंकिंग में 862 अंक के साथ चौथे नंबर पर हैं और उन्हें एक स्थान का नुकसान हुआ है। इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट 871 अंक के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

About Post Author