Heath Streak Death: 49 साल की उम्र में ऑलराउंडर हीथ स्ट्रीक का निधन, इस बीमारी से लड़ रहे थे जंग

KNEWS DESK- ऑलराउंडर खिलाड़ी हीथ स्ट्रीक का 49 साल की उम्र में निधन हो गया है। आपको बता दें कि वह कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे।

जिम्बाब्वे टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी थे हीथ स्ट्रीक 

स्ट्रीक ने जिम्बाब्वे के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 65 टेस्ट और 189 वनडे मैच खेले हैं. स्ट्रीक को कोलन और लिवर कैंसर था और उनका इलाज साउथ अफ्रीका में चल रहा था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक गेंदबाज ऑलराउंडर खिलाड़ी के तौर पर खेलने वाले हीथ स्ट्रीक के नाम टेस्ट क्रिकेट में कुल 216 विकेट दर्ज हैं. इस दौरान उन्होंने 16 बार एक पारी में 4 विकेट जबकि 7 बार एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया है। वहीं वनडे क्रिकेट में भी हीथ स्ट्रीक का गेंद के साथ शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है। हीथ स्ट्रीक ने 50 ओवर फॉर्मेट में 29.82 के औसत से 239 विकेट अपने नाम किए हैं. इस दौरान उन्होंने अपने वनडे करियर में 7 बार एक पारी में 4 विकेट जबकि एक बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया है. वहीं बल्ले से हीथ स्ट्रीक का प्रदर्शन देखा जाए तो टेस्ट में उनके नाम 1990 रन जबकि वनडे में 2943 रन दर्ज हैं. स्ट्रीक ने टेस्ट में जहां 1 शतक और 11 अर्धशतक लगाए हैं. वहीं वनडे में उनके नाम 13 अर्धशतकीय पारियां दर्ज हैं।

ये है हीथ स्ट्रीक का कप्तानी रिकॉर्ड

साल 2000 में जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड ने हीथ स्ट्रीक को टेस्ट और वनडे दोनों टीमों का कप्तान नियुक्त किया था. स्ट्रीक की कप्तानी में जिम्बाब्वे ने 21 टेस्ट मैचों में से 4 में जीत हासिल की जबकि 11 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। वहीं 6 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए. वनडे में स्ट्रीक ने 68 मैचों में टीम की कप्तानी की और इसमें से 47 में जहां हार मिली तो वहीं 18 मैच टीम ने अपने नाम किए। स्ट्रीक के निधन के बाद कई पूर्व और वर्तमान खिलाड़ियों ने उन्हें ट्वीट के जरिए याद किया है, जिसमें भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी शामिल है।

About Post Author