क्रिस गेल ने बताया ये इंडियन बल्लेबाज तोड़ सकता है उनका 175 रनों वाला वर्ल्ड रिकॉर्ड

SPORTS DESK,  वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर और यूनिवर्स बॉस कहे जाने वाले विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल टी20 प्रारूप के दिग्गज क्रिकेटर हैं।

ये बात अलग है की टेस्ट या वनडे प्रारूप में उनकी बल्लेबाजी में निरंतरता की कमी हमेशा से दिखी, लेकिन जब बात आती है क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप की आती है उनका मुकाबला नहीं है और इस फॉर्मेट में अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर ही उन्हें “यूनिवर्स बॉस” की उपाधि भी मिली। टी20 क्रिकेट में उनके रिकॉर्ड ही बता देते हैं कि वास्तव में वो प्रारूप के लीजेंड हैं। टी20 क्रिकेट में गेल ने 462 मैचों में 22 शतकों के साथ 14,562 रन बनाए हैं और सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम पर दर्ज है।

गेल ने आईपीएल 2013 में पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ 66 गेंदों पर नाबाद 175 रन की पारी आरसीबी के लिए खेली थी।

अगर हम टी20 क्रिकेट में देखे तो आरोन फिंच (172), हैमिल्टन मसाकाद्जा (162 *), ब्रेंडन मैकुलम (158 *) और हाल ही में डेवाल्ड ब्रेविस (162) उनकी पारी के करीब तो आए थे, लेकिन उनकी सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए थे। हालांकि कई पूर्व दिग्गजों का मानना है कि “वर्ल्ड के मौजूदा बल्लेबाजों में सूर्यकुमार यादव या जोस बटलर ऐसे खिलाड़ी हैं जो गेल की नाबाद 175 रन की पारी के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं, लेकिन खुद क्रिस गेल की सोच थोड़ी अलग है।”

लेकिन अभी जियो सिनेमा पर लीडेंज स्पीक शो के दौरान क्रिस गेल ने उस बल्लेबाज का नाम लिया जो उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ सकता है।

उन्होंने कहा कि “केएल राहुल ऐसे बल्लेबाज हैं जिनके पास उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ने की काबिलियत है।” आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पंजाब किंग्स के लिए राहुल के साथ खेल चुके गेल ने कहा कि “राहुल में ऐसा करने की क्षमता है और अगर वह बड़ा शतक बनाते हैं तो वह इस उपलब्धि हासिल कर सकते हैं क्योंकि जब वह मैदान में उतरते हैं तो वह वास्तव में खतरनाक होते हैं।”

क्रिस गेल कहा कि “केएल राहुल एक दिन ऐसा कर सकते हैं। अगर वो बल्लेबाजी करते हुए 15 से 20 ओवर तक पहुंच जाते हैं तो वो डेथ ओवर्स में और भी खतरनाक हो जाते हैं। अगर वो किसी मैच में अच्छी शुरुआत करते हैं और बड़ा शतक बनाते हैं तो वो 175 के स्कोर तक पहुंच सकते हैं। उन्होंने कहा कि “रिकॉर्ड टूटने के लिए ही बनते हैं और एक दिन ऐसा होगा। कोई नहीं जानता, लेकिन भारत की तरफ से आईपीएल में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले केएल राहुल (नाबाद 132 रन) शायद इस मुकाम को हासिल कर सकते हैं।”

About Post Author