Asia cup: पाकिस्तान के बराबर रन बनाने के बावजूद भी कैसे जीता श्रीलंका? जानें क्या है पूरा मामला…

KNEWS DESK- बीते 14 सितंबर को पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच महामुकाबले में श्रीलंका ने पाकिस्तान को 2 विकेट से हराया। इस जीत के साथ ही श्रीलंका एशिया कप के फाइनल में पहुंच गया, जहां 17 सितंबर को उसकी टक्कर भारत से होगी। इस मैच में श्रीलंका ने पाकिस्तान के बराबर 252 रन ही बनाए फिर भी वो पाकिस्तान को हराने में कामयाब हुआ। अब सवाल ये है कि दोनों टीमों का स्कोर एक बराबर था तो मैच टाई क्यों नहीं हुआ? क्यों सुपर ओवर का सहारा नहीं लिया गया?

PAK vs SL, Asia cup: श्रीलंका ने बनाए पाकिस्तान के बराबर रन, फिर कैसे जीता  और फाइनल में पहुंचा? समझें गणित - Sri lanka vs Pakistan asia cup super 4  match tied

पाकिस्तान ने मैच में टॉस जीतकर की बल्लेबाजी

पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच कोलंबो में हुआ सुपर-4 राउंड का ये मुकाबला बारिश से बुरी तरह प्रभावित हुआ। ये मुकाबला करीब 2 घंटे की देरी से शुरू हुआ। इसी वजह से पांच-पांच ओवर की कटौती हुई और मैच को 45 ओवर का कराने का फैसला लिया गया। पाकिस्तान ने मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया था। पाकिस्तान का स्कोर 27.4 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 130 रन हो चुका था तो अचानक तेज बारिश शुरू हो गई।

7 विकेट के नुकसान पर 252 रन

करीब आधे घंटे बाद दोबारा मैच शुरू हुआ तो मैच ऑफिशियल्स ने 3-3 ओवर और कम कर दिए और मुकाबले को 42 ओवर का कर दिया गया। हालांकि, बारिश की वजह से पाकिस्तान को फायदा हो गया। गेंद बल्ले पर आसानी से आने लगी और पाकिस्तान ने आखिरी के 10 ओवर में 102 रन कूट डाले और इस तरह पाकिस्तान ने 42 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 252 रन पर अपनी पारी खत्म की।

क्या होता है डकवर्थ लुईस नियम?

डकवर्थ लुईस नियम के तहत एक टीम के तभी सारे संसाधन खत्म मन जाते हैं, जब या तो वो ऑल आउट हो जाती है या फिर अपने कोटे के पूरे ओर खेल चुकी होती है। ऐसे में कोई टीम अगर 48 ओवर में 300 रन पर ऑल आउट हो जाती तो ये 50 ओवर में 6 विकेट पर 300 रन के स्कोर के बराबर ही माना जाता है क्योंकि इस सूरत में पहले वाली टीम ऑल आउट हो गई थी और उसके सारे संसाधन खत्म हो गए थे।

श्रीलंका को 42 ओवर में 253 रन के बजाए 252 रन का ही दिया गया टारगेट

डकवर्थ लुईस नियम के तहत जब भी मुकाबला बारिश से प्रभावित होता और ओवर में कटौती होती है तो फिर बाद में बैटिंग करने वाली टीम को संशोधित लक्ष्य दिया जाता है। ऐसे में श्रीलंका को 42 ओवर में 253 रन के बजाए 252 रन का ही टारगेट दिया गया। इसी वजह से पाकिस्तान के बराबर 252 रन बनाने के बावजूद श्रीलंका मैच जीता और एशिया कप के फाइनल में पहुंचा। पाकिस्तान ने 27.4 ओवर में बारिश की वजह से मैच रोके जाने से पहले तक 5 विकेट गंवा दिए थे। इसी वजह से श्रीलंका को बड़े लक्ष्य का पीछा नहीं करना पड़ा। अगर बारिश की वजह से मैच रूकने से पहले पाकिस्तान के पांच की जगह 4 या 3 विकेट गिरे होते तो श्रीलंका को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 252 रन से अधिक का टारगेट चेज करना पड़ सकता था। DLS नियम के तहत बारिश के बाद मैच शुरू होने पर अगर टीम विकेट गंवाती है तो उसका रनचेज करने वाली टीम के टारगेट पर उतना असर नहीं पड़ता है।

About Post Author