पंजाब सरकार की चिट्ठी के बाद रोहतक के अस्पताल में भर्ती पंजाब के किसान को पीजीआई चंडीगढ़ किया जाएगा रेफर

KNEWS DESK- पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह ने बीते शनिवार को कहा कि राज्य का एक किसान जो विरोध प्रदर्शन के दौरान घायल हो गया था, उसे पीजीआई रोहतक से पीजीआई चंडीगढ़ रेफर कर दिया जाएगा। ये सब कुछ पंजाब सरकार के उस पत्र के बाद हुआ है जो उसने हरियाणा सरकार को लिखा था।

पंजाब के मुख्य सचिव अनुराग वर्मा ने हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल को पत्र लिकर प्रीतपाल सिंह को रेफर करने की मांग की थी। पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह ने कहा, “हमारी टीम पहले से ही पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ में मौजूद है जहां सिंह को उचित चिकित्सा देखभाल मिलेगी और उनके परिवार को सभी आवश्यक सहायता प्रदान की जाएगी।” ‘दिल्ली चलो’ मार्च का नेतृत्व कर रहे किसान नेताओं ने आरोप लगाया था कि 21 फरवरी को हरियाणा के सुरक्षाकर्मियों ने कुछ किसानों को पीटा और अपने साथ ले गए।

पंजाब-हरियाणा सीमा पर दो विरोध स्थलों में से एक खनौरी में झड़प में एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई और लगभग 12 पुलिस कर्मी घायल हो गए। शुक्रवार को शिरोमणि अकाली दल के नेता बिक्रम सिंह मजीठिया ने आरोप लगाया था कि सिंह का हरियाणा पुलिस ने “अपहरण” कर लिया और उन्हें घायल कर दिया है।

संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी और कृषि ऋण माफी सहित अपनी मांगों को स्वीकार करने के लिए सरकार पर दबाव बनाने के लिए ‘दिल्ली चलो’ मार्च का नेतृत्व कर रहे हैं।

प्रीतपाल सिंह की पत्नी ने कहा कि “उनके सिर में चोट लगी है। टांके लगे हैं। उनके गालों और गर्दन पर चोट लगी है। उनका जबड़ा टूट गया है। उनके चेहरे पर सूजन है, नाक टूट गई है। उसका पूरा चेहरा जख्मी है।”

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने पीटीआई से बातचीत में कहा कि “हमारी टीम अस्पताल में मौजूद है। उनके इलाज का खर्चा पंजाब सरकार करेगी। हम उनके परिवार को हर संभव मदद देंगे। अगर ऐसे और भी मामले होंगे तो पंजाब सरकार उनकी भी मदद करेगी। सीएम मान अपने हरियाणा समकक्ष के संपर्क में हैं और हम हर स्तर पर समन्वय कर रहे हैं। पंजाब सरकार घायल किसानों के परिवार के साथ है।”

ये भी पढ़ें-   Aaj Ka Rashifal: आज 25 फरवरी 2024 को कैसा रहेगा आपका दिन, जानें अपनी राशि का पूरा ब्‍यौरा

About Post Author