Share Market Opening: बजट से पहले शुरुआती कारोबार में वैश्विक गिरावट, आरबीआई के एक्शन के बाद पेटीएम का शेयर खुलते ही धड़ाम

KNEWS DESK- आज यानी 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में नया बजट पेश करने वाली हैं। तो वहीं वैश्विक दबाव के बीच बजट के दिन घरेलू बाजार ने सतर्क शुरुआत की है। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों की शुरुआत लगभग स्थिर रही है। वहीं आरबीआई के एक्शन के बाद पेटीएम का शेयर खुलते ही धड़ाम हो गया है।

सेंसेक्स ने कारोबार की शुरुआत की

सेंसेक्स ने कारोबार की शुरुआत महज 25 अंकों की तेजी के साथ की। निफ्टी की शुरुआत भी ऐसी ही रही हालांकि चंद मिनटों के कारोबार लाल निशान में आ गया। शुरुआती कारोबार में बाजार में सीमित दायरे में उतार-चढ़ाव दिख रहा है। सुबह 9 बजकर 20 मिनट पर सेंसेक्स मामूली 10 अंक के फायदे में 71,750 अंक के पास था। निफ्टी 21,730 अंक के पास लगभग फ्लैट था।

बाजार खुलने से पहले गिफ्टी सिटी में निफ्टी का वायदा हल्की तेजी के साथ ग्रीन जोन में 21,800 अंक के स्तर के पास कारोबार कर रहा था। इससे संकेत मिल रहा था कि बजट डे पर घरेलू बाजार अच्छी शुरुआत कर सकता है। प्री-ओपन सेशन में बीएसई सेंसेक्स 315 अंक से ज्यादा की बढ़त लेकर 72 हजार अंक के पार निकला हुआ था। निफ्टी 50 अंक से ज्यादा की मजबूती के साथ 21,780 अंक के पार था।

आज के कारोबार में निवेशकों की निगाहें पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के शेयर पर लगी हुई हैं। रिजर्व बैंक ने बीते बुधवार को बाजार बंद होने के बाद वन97 कम्युनिकेशंस की अनुषंगी पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बड़ी कार्रवाई का ऐलान किया। पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ऊपर नए ग्राहक जोड़ने या नया क्रेडिट देने पर तत्काल रोक लगा दी गई है। वहीं पेटीएम वॉलेट और पेटीएम फास्टैग जैसी सेवाओं में 29 फरवरी के बाद पैसे ऐड नहीं किए जा सकेंगे। इस कारण आज बाजार खुलते ही पेटीएम का शेयर 20 फीसदी के लोअर सर्किट के साथ 609 रुपये पर गिर गया। पेटीएम के शेयरों में भारी बिकवाली हो रही है।

ब्रॉडर बाजार का हाल बजट से पहले मिला-जुला दिख रहा है। सेंसेक्स पर 30 में से 18 शेयरों ने ग्रीन जोन में शुरुआत की, जबकि 12 शेयर लाल निशान में नुकसान के साथ खुले। बड़े शेयरों में मारुति सुजुकी ने सबसे ज्यादा करीब डेढ़ फीसदी के फायदे में शुरुआत की। महिंद्रा एंड महिंद्रा और पावरग्रिड भी 1-1 फीसदी से ज्यादा के फायदे में था। रिलायंस, टीसीएस, इंफोसिस जैसे बड़े शेयर भी ग्रीन जोन में थे। दूसरी ओर एलएंडटी, विप्रो, बजाज फिनसर्व, टाइटन जैसे शेयर नुकसान में थे।

ये भी पढ़ें-  LPG Price Hike: फिर महंगा हुआ गैस सिलेंडर, जानें आपके शहर में गैस के नए रेट…

About Post Author