इन दो राज्यों के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, वेतन और पेंशन में की गई बढ़ोतरी

KNEWS DESK-  सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है आपको बता दें कि सरकारी कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोत्तरी की गई है साथ ही रिटायर हो चुके कर्मचारियों के पेंशन में भी बढ़ोत्तरी की घोषणा की गई है। आने वाले समय में दोनों राज्यों में चुनाव हैं इसलिए ये फैसला बेहद अहम माना जा रहा है।

इन दो राज्यों में सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

छत्तीसगढ़ और राजस्थान सरकार ने सरकारी कर्मचारियों और रिटायर कर्मचारियों के लिए ये ऐलान किया है। ये दो राज्‍य बजट 2023-24 की बजट घोषणाओं से आगे निकलकर सरकारी कर्मचारियों के लिए बोनस का एलान किया है। इसके अलावा कई कल्‍याणकारी योजनाओं को भी पेश किया है। छत्तीसगढ़ सरकार ने कर्मचारियों के वेतन और पेंशन के अलावा भत्तों में बढ़ोतरी का एलान किया है। वहीं राजस्‍थान सरकार ने भी पेंशन में बढ़ोतरी की घोषणा की है।

छत्तीसगढ़ विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते से लेकर कई उपायों के एलान के साथ ही विपक्ष के सरकार को घेरने की योजना पर पानी फेर दिया। भूपेश बघेल ने 2,000 करोड़ के कई उपायों की घोषणा की। इसके साथ ही बघेल ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का एलान किया। यह एक महीने के भीतर दूसरी बढ़ोतरी है। इससे पहले कैबिनेट बैठक के दौरान 5 फीसदी बढ़ोतरी की गई थी। अब इस राज्‍य के पांच लाख कर्मचारियों को महंगाई भत्ता केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर मिलेगा।

इसके अलावा, भूपेश बघेल ने 37,000 संविदा कर्मियों के वेतन में 27 फीसदी की बढ़ोतरी का एलान किया, जिससे राज्य सरकार के ऊपर 350 करोड़ का अतिरिक्त खर्च आएगा।  बघेल की अन्य घोषणाओं में दैनिक वेतन भोगियों के वेतन में 4,000 की मासिक बढ़ोतरी है, जिससे सरकार पर  240 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। 1,650 अतिथि शिक्षकों के लिए 2,000 की मासिक वेतन होगी, जिससे 4 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

राजस्थान सरकार ने इस सप्ताह की शुरुआत में विधानसभा में राजस्थान न्यूनतम गारंटी आय विधेयक 2023 पेश किया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक विधेयक पेश किया, जिसके तहत 100 दिन तक काप पूरा कर लेने के बाद भी महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत 25 दिन और काम कर सकता है। अगर राज्य सरकार रोजगार देने में असमर्थ है तो वह अनिवार्य रूप से बेरोजगारी भत्ता देगी।

About Post Author