फ्लिपकार्ट ग्रुप ने भारत के विकास को गति देने के लिए “Flipkart Foundation” किया लॉन्च

भारत में बने और बढ़े इंटरनेट इकोसिस्टम फ्लिपकार्ट समूह ने भारत में समावेशी, समान, सशक्त और सस्‍टेनेबल समाज को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से फ्लिपकार्ट फाउंडेशन को लॉन्च करने की घोषणा की है। यह फाउंडेशन इस इकोसिस्टम के भागीदारों के लिए नए अवसर पैदा करने और टैक्नोलॉजी आधारित डिजिटल कॉमर्स मॉडल के माध्यम से साझेदारों को सुविधाएं देने के फ्लिपकार्ट ग्रुप के प्रयासों को आगे बढ़ाएगा। यह पिछड़े तबके के लोगों के लिए भारत में स्थायी जीवनयापन और वृद्धि के अवसरों पर ज़मीनी स्तर पर, विस्तार के स्तर पर और संस्थागत प्रभाव को गति देने के मिशन के साथ समावेशी वृद्धि को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

फ्लिपकार्ट फाउंडेशन का उद्देश्य चार प्रमुख क्षेत्रों के सरकारी संगठनों, एनजीओ, और सामुदायिक नेतृत्व जैसे सभी प्रमुख साझेदारों के साथ मिलकर परिवर्तनकारी काम करना है।

ये चार प्रमुख क्षेत्र इस प्रकार हैं:

  • उद्यमिता और जीवनयापन के अवसरों के मामले में स्थायी वृद्धि के लिए समाज के पिछड़े तबकों को बाज़ार तक पहुंच
  • कौशल विकास
  • सामुदायिक विकास
  • पर्यावरण के प्रति ज़िम्मेदारी

भारत में भरपूर अवसर उपलब्ध हैं, लेकिन एक समान वृद्धि को गति देने की ज़रूरत

कार्यक्रम में डॉ. वीरेंद्र कुमार, केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा, “हालांकि, भारत में भरपूर अवसर उपलब्ध हैं, लेकिन एक समान वृद्धि को गति देने की ज़रूरत है। हमारे प्रधानमंत्री के सबका साथ, सबका विश्वास के दृष्टिकोण का लक्ष्य सभी के लिए समृद्धि लाने की दिशा में सरकार और उद्योग को एक मंच पर लाकर मिलजुलकर काम करना। फ्लिपकार्ट ग्रुप जैसे संगठन इस प्रयास में अहम भूमिका निभाते हैं और फ्लिपकार्ट फाउंडेशन की शुरुआत व्यापक सामाजिक बदलाव लाने की दिशा में उठाया गया निर्णायक कदम है।”

About Post Author