“नार्वे या इजिप्ट से नहीं थे 26\11 के हमलावर” पाकिस्तान में बोले जावेद अख्तर

भारतीय गीतकार जावेद अख्तर ने पाकिस्तान को उसकी नापाक हरकतों पर आईना दिखाया है। वे फैज फेस्टिवल को लेकर लाहौर गए थे। इस दौरान उन्होंने आतंकियों को शह देने को लेकर पाकिस्तान को ताना मारा और मुंबई हमले को लेकर भी अपना गुस्सा निकाला। उन्होंने कहा कि 26/11 के हमलावर नार्वे या इजिप्ट से नहीं पाकिस्तान से ही थे और अब भी वे वहां आजाद घूम रहे हैं।

जावेद अख्तर उर्दू कवि फैज अहमद फैज की याद में लाहौर में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे थे। इस दौरान उनसे दोनों देशों के बीच तनाव को लेकर सवाल किया गया। इस पर उन्होंने कहा कि पाकिस्तान इसके लिए भारत को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकता है।

ऑडियंस में से किसी ने उनसे पूछा कि क्या वे भारत लौटने पर लोगों को बताते हैं कि पाकिस्तान के लोग आपका प्यार और दिल से स्वागत भी करते हैं, वे सिर्फ ब्लास्ट नहीं करते। इसके जवाब में जावेद अख्तर ने कहा, “हमें एक दूसरे को जिम्मेदार नहीं ठहराना चाहिए। माहौल तनावपूर्ण है, जिसे ठीक होना चाहिए। हम मुंबई के लोग हैं, हमने अपने शहर में हमले देखे हैं। वे (हमलावर) नार्वे या इजिप्ट से नहीं आए थे। वे अब भी आपके देश में आजाद घूम रहे हैं। तो, अगर हिंदुस्तानियों के दिलों में गुस्सा है, तो आपको उसके लिए शिकायत नहीं करनी चाहिए।”

उन्होंने यह भी कहा कि पाकिस्तान में भारतीय कलाकारों का उस तरह स्वागत नहीं किया जाता है, जिस तरह भारत पाकिस्तानी कलाकारों का करता है। उन्होंने कहा, “जब फैज साहब भारत आए थे, उनका एक महत्वूपूर्ण व्यक्ति की तरह स्वागत किया गया था, जो पूरी दुनिया ने देखा। हमने नुसरत फतेह अली खान और मेहंदी हसन के लिए भी बड़े कार्यक्रम आयोजित किए थे। आपने (पाकिस्तान) कभी लता मंगेशकर के लिए कोई कार्यक्रम आयोजित किया?” जावेद अख्तर के इस बयान की भारत में काफी प्रशंसा की जा रही है। कुछ लोगों ने इसे उनकी पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक बताया है।

About Post Author