आईसी 814: द कंधार हाईजैक पर हुए विवाद पर दीया मिर्जा ने तोड़ी चुप्पी, कहा – ‘मुझे नहीं लगता कि…’

KNEWS DESK – नेटफ्लिक्स पर हाल ही में रिलीज हुई क्राइम थ्रिलर सीरीज “आईसी 814: द कंधार हाईजैक” विवादों में घिर गई है। लोगों ने आरोप लगाया है कि सीरीज में आतंकवादियों के असली नाम बदल दिए गए हैं। असल घटना में 1999 में भारतीय फ्लाइट आईसी 814 को हाईजैक करने वाले आतंकवादियों के नाम बदलकर “भोला” और “शंकर” दिखाए गए हैं, जिससे दर्शकों में असहमति पैदा हो गई है।

IC 814 The Kandahar Hijack: आतंकवादियों के नाम को लेकर हुए विवाद पर दीया मिर्जा  ने तोड़ी चुप्पी, कह दी ये बात

निर्देशक अनुभव सिन्हा पर लगे आरोप

इस विवाद के बाद निर्देशक अनुभव सिन्हा की आलोचना शुरू हो गई। सिन्हा ने अपनी सफाई में कहा कि उन्होंने नाम नहीं बदले हैं, बल्कि जब आतंकवादी प्लेन में सवार हुए थे, तब उन्होंने खुद को इन नामों से ही पहचान करवाई थी। उन्होंने कहा कि यह तथ्यात्मक जानकारी पर आधारित है।

दीया मिर्जा का रिएक्शन

इस सीरीज में जर्नलिस्ट का किरदार निभाने वाली दीया मिर्जा ने हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान इस मुद्दे पर अपनी राय व्यक्त की। दीया ने कहा, “यहां सबसे महत्वपूर्ण बात इरादा है। मुझे नहीं लगता कि शो का उद्देश्य किसी तरह की असहमति या विवाद पैदा करना था। यह हमारी सच्चाई है। और जिस मुद्दे पर सवाल उठाया जा रहा है, वह सत्यापित और तथ्यात्मक है, इसलिए इस पर बहस करना मुश्किल है।”

आईसी 814 की कहानी

यह सीरीज 24 दिसंबर 1999 की उस सच्ची घटना पर आधारित है, जब इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट आईसी 814 को पांच आतंकवादियों ने हाईजैक कर लिया था। फ्लाइट को नेपाल के काठमांडू से भारत लाया जा रहा था, लेकिन आतंकवादियों ने इसे अमृतसर, लाहौर और दुबई के रास्ते अफगानिस्तान के कंधार ले जाकर एक हफ्ते तक कब्जे में रखा था।

सीरीज के प्रमुख कलाकारों में विजय वर्मा, राजीव ठाकुर, नसीरुद्दीन शाह, पंकज कपूर, मनोज पाहवा, पत्रलेखा पॉल, पूजा कौर, सुशांत सिंह, यशपाल शर्मा और दीया मिर्जा ने महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाई हैं।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.