लैक्मे फैशन वीक में दीया मिर्जा ने कहा, ‘पृथ्वी के पास सीमित संसाधन हैं’

KNEWS DESK – एफडीसीआई के सहयोग से मुंबई में आयोजित होने वाले लैक्मे फैशन वीक के दूसरे दिन ‘सस्टेनेबल फैशन डे’ मनाया गया। INCA सस्टेनेबल फैशन ब्रांड के लिए, अभिनेता दीया मिर्जा डिजाइनर अमित हंसराज के लिए रनवे पर चलीं। शो के बाद प्रेस से बात करते हुए दीया मिर्जा ने कहा, “पृथ्वी के पास सीमित संसाधन हैं और इसलिए हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हम इसका उपभोग कैसे करते हैं।”

Lakme Fashion Week: This is What Got Dia Mirza Excited - News18

दीया मिर्जा ने कहा 

“हमारे देश में लोग स्थिरता को सबसे ज्यादा समझते हैं। जब मैं बड़ी हो रही थी तो मेरी दादी, मां और परिवार के सभी सदस्य हर चीज को रिसाइकल और दोबारा इस्तेमाल करते थे। तब प्लास्टिक का इस्तेमाल कभी नहीं होता था और हमें बाजार में प्लास्टिक मिलता भी नहीं था।” सब कुछ किराना दुकान से जूट के बोरे में आता था और सब्जियाँ कपड़े के बने थैलों में आती थीं। आज एकल उपयोग प्लास्टिक की समस्या कभी नहीं थी, लेकिन पुन: उपयोग की समस्या थी।

वास्तव में, यह एक है साधारण सी बात है। मेरी दादी चाय के डिब्बे से पट्टियाँ बनाती थीं क्योंकि वह कागज से बनी होती थी, प्लास्टिक से नहीं। उन पट्टियों का उपयोग चूल्हा जलाने के लिए किया जाता था। यह इस बारे में है कि आप अपना घर कैसे चलाते हैं और आप इसका उपभोग कैसे करते हैं। हमारी दादी और परदादी साड़ी को हम एक भव्य संपत्ति के रूप में देखते हैं और हम इसका उपयोग करते हैं। जब स्थिरता की बात आती है तो हम जागरूकता के लिए प्रयास कर रहे हैं कि हम जो भी खाते हैं, पहनते हैं या कुछ भी – हम दैनिक जीवन में उपयोग करते हैं वह प्रकृति से आता है। दो चीजें, एक जो प्रकृति में वापस जाती है इस प्रकार कि वह प्रकृति को नष्ट न करें  और प्रदूषित न करें। दूसरा, हम जो भी उपयोग करें हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि वह कहीं से आ रहा है। सिर्फ इसलिए कि हमारे पास पैसा है और हम इसे खरीद सकते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि असीमित आपूर्ति है। पृथ्वी के पास केवल इतना ही है और हमें उपभोग के तरीके में सावधान रहना होगा।”

“आज लैक्मे फैशन वीक x एफडीसीआई में एक स्थायी फैशन दिवस है। जब मुझे एक स्थायी फैशन ब्रांड डिजाइनर के लिए चलने का मौका मिलता है तो मैं गर्व महसूस करती हूं क्योंकि कपड़े गहरी सोच, प्यार और एक व्यक्ति के आत्मविश्वास से बनाए गए हैं।”

यह भी पढ़ें – सीएम योगी ने विपक्षी दलों पर कसा तंज, कहा- ‘वे भगवान राम के खिलाफ हैं और त्योहारों में कर्फ्यू का आदेश…’

About Post Author