कौन करेगा अतीक के बेटे असद का अंतिम संस्कार….जानिए क्या कहता है क़ानून

knews desk,  गुरूवार की दोपहर झाँसी में कुछ ऐसा हुआ जिसकी उम्मीद शायद ही किसी ने की होगी उमेश पाल हत्याकांड में दोषी अतीक अहमद के बेटे असद और शूटर मोहम्मद गुलाम को यूपी एसटीएफ ने एनकाउंटर के दौरान मार गिराया. अतीक अहमद के परिवार के सदस्य या तो जेल में हैं या फिर फरार, ऐसे में अब सवाल ये उठता है कि आखिर असद का अंतिम संस्कार कौन और कैसे करेगा ? दरअसल अतीक अहमद असद के जनाजे में जाना चाहता था लेकिन कानूनी पेंच होने की वजह से मंजूरी नहीं मिल पाई. गुरुवार को देर होने की वजह से कोर्ट में पत्र दाखिल नही हो पाया और आज कोर्ट बंद है. ऐसे में असद के नाना हारून और उसके मौसा डॉक्टर उस्मान उसकी बॉडी को झांसी से प्रयागराज लाएंगे.

अंतिम संस्कार पर क्या कहता है कानून?

वही मोहम्मद गुलाम के परिवार ने भी घर पर बुलडोजर चलने के दौरान बयान दिया था कि अगर पुलिस एनकाउंटर में मोहम्मद गुलाम मारा जाता है तो वह ना चेहरा देखेंगे ना शव को लेंगे. ऐसे में अब सवाल मोहम्मद गुलाम के अंतिम संस्कार का भी खड़ा होता है.असद और मोहम्मद गुलाम का अंतिम संस्कार कौन, कब और कैसे करेगा? क्या कहता है कानून-

1- कानूनी प्रक्रिया के तहत, पहले जब अज्ञात शव होगा, तो शव का पोस्टमार्टम कराने के बाद  बॉडी 3 दिन तक पोस्टमार्टम हाउस में रखी जाएगी.

2- शव की शिनाख्त कराने की कोशिश की जाएगी और 3 दिन तक परिजनों का इंतजार होगा.

3- तीन दिन बाद भी अगर कोई शव को लेने नहीं आता है तो पुलिस सरकारी खर्च से शव का अंतिम संस्कार कराती है.

कानूनी प्रकिया

असद के मामले में पुलिस इसकी सूचना अतीक अहमद को जेल में देगी. चूंकि अतीक अहमद के परिवार में सिर्फ उसकी पत्नी जेल के बाहर है लेकिन पुलिस को उसकी तलाश है. ऐसे में अगर अतीक अहमद अपने किसी रिश्तेदार को शव देने के लिए नामित करता है तो वह उसका शव लेकर अंतिम संस्कार करेगा. अतीक अहमद पुलिस कस्टडी रिमांड में है, ऐसे में कोर्ट को सूचित कर अतीक अहमद से असद के शव का अंतिम संस्कार कराया जा सकता है.

इसके बाद भी अगर अतीक अहमद शव का अंतिम संस्कार कराने से मना करता है या मजबूरी जाहिर करता है, तो पुलिस झांसी की मुस्लिम इंतजामिया कमेटी से गुजारिश कर उसके शव का अंतिम संस्कार करा सकती है. बता दें कि यहां अतीक के ससुर, यानि असद के नाना और मौसा उसका शव लेने झांसी जा रहे हैं.  असद और मोहम्मद गुलाम के लिए शव का अंतिम संस्कार कराने के लिए 3 दिन इंतजार के बाध्यता नहीं होगी.

About Post Author