पश्चिम बंगाल: राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की टीम ने संदेशखाली का किया दौरा

KNEWS DESK- राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग (एनसीएसटी) के तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार सुबह पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली का दौरा किया और स्थानीय लोगों से बात की।

एनसीएसटी की ये यात्रा राष्ट्रीय महिला आयोग और राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग की यात्रा के कुछ दिनों बाद हुई। एनसीएसटी के कार्यकारी अध्यक्ष अनंत नायक ने संवाददाताओं से कहा, “हम वहां लोगों से मिले और उनकी शिकायतों पर गौर किया।” राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने बीते बुधवार को क्षेत्र में जारी हिंसा और मानवाधिकार उल्लंघन के संबंध में राज्य सरकार और पुलिस को नोटिस जारी किया था।

स्थिति की गंभीरता को पहचानते हुए, एनएचआरसी ने उत्तर 24 परगना जिले में स्थित संदेशखाली में “मानवाधिकार उल्लंघन” की घटनाओं की “साइट पर जांच के माध्यम से तथ्यों को सत्यापित करने के लिए अपनी टीम भेजने” का फैसला लिया है। संदेशखाली में बड़ी संख्या में महिलाओं ने टीएमसी के कद्दावर नेता शाहजहां शेख और उनके समर्थकों पर कई आरोप लगे जिसमें जबरदस्ती जमीन हड़पने और यौन उत्पीड़न करने का आरोप भी लगा।

5 जनवरी को राशन घोटाले के सिलसिले में उसके परिसर की तलाशी लेने गए प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों पर भीड़ ने हमला कर दिया था, जिसके बाद से शेख शाहजहां फरार हो गया है।

ये भी पढ़ें-  पीएम मोदी ने गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ के स्वर्ण जयंती समारोह पर लोगों को दी बधाई

About Post Author