‘हम UCC लागू करने के खिलाफ नही हैं पर सरकार जबरन न थोपे’- BSP सुप्रीमो मायावती

KNEWS DESK-  बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने कहा कि बसपा UCC लागू करने के खिलाफ नहीं है पर इसे जबरन नहीं थोपा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी यूनिफॉर्म सिविल कोड को लागू करने के खिलाफ नहीं है।

आपको बता दें कि BSP मुखिया मायावती ने देश में समान नागरिक संहिता के मुद्दे पर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी यूनिफॉर्म सिविल कोड को लागू करने के खिलाफ नहीं है पर देश की विविधता को देखते हुए इसे जबरन थोपे जाने के पक्ष में नहीं है। इसमें आपसी सहमति का रास्ता अपनाया जाना चाहिए और इस पर राजनीति नहीं करनी चाहिए।

मायावती ने कहा-

भारत की विशाल आबादी में हिंदू, मुस्लिम, सिख और पारसी सहित विभिन्न धर्मों के मानने वाले लोग रहते हैं जिनके अलग-अलग रस्म और रिवाज हैं, जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। अगर देश में सभी के लिए एक जैसा कानून लागू होगा तो इससे देश कमजोर नहीं, बल्कि मजबूत होगा और आपसी सौहार्द बढ़ेगा इसीलिए संविधान में समान नागरिक संहिता का जिक्र किया गया है लेकिन उसे जबरन थोपने का प्रावधान संविधान में निहित नहीं है। इसके लिए जागरूकता व आम सहमति का रास्ता अपनाया जाना चाहिए।

 

मायावती ने BJP पर निशाना साधते हुए कहा कि UCC की आड़ में संकीर्ण स्वार्थ की राजनीति करना सही नहीं है BSP यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने के खिलाफ नहीं है, बल्कि जिस तरह से BJP इसे लागू करना चाहती है उससे हम सहमत नहीं हैं।

About Post Author