7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी, जानिए कौन- किसको दे रहा टक्कर

KNEWS DESK-  बिहार, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड सहित देश के 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी है। बता दें कि इनमें से कई सीटें लोकसभा चुनाव के बाद खाली हुईं हैं। इस कारण ये है कि विधायकों ने लोकसभा चुनाव लड़ा है, जिसमें जीत के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया। वहीं कुछ सीटें विधायकों के निधन के बाद खाली हुई हैं। इस चुनाव के नतीजे 13 जून को आएंगे।

बिहार के रूपौली में उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी

बिहार की रूपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए बुधवार यानी आज कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग जारी है। सुबह सात बजे शुरू हुई वोटिंग शाम छह बजे तक चलेगी।
तीन लाख से ज्यादा वोटर 11 उम्मीदवारों के चुनावी तकदीर का फैसला करेंगे। मौजूदा विधायक बीमा भारती के इस्तीफे के बाद उपचुनाव हो रहा है। उन्होंने कई बार जेडीयू के लिए सीट जीती, लेकिन इस बार आरजेडी के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए पार्टी छोड़ दी। संसदीय चुनाव में उनकी जमानत जब्त हो गई और वे फिर से आरजेडी उम्मीदवार के रूप में उपचुनाव के लिए मैदान में हैं। जेडीयू ने कलाधर प्रसाद मंडल को मैदान में उतारा है। उन्होंने 2020 के विधानसभा चुनाव में रूपौली से निर्दलीय चुनाव लड़ा था। केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान की पार्टी एलजेपी (रामविलास) छोड़ने वाले पूर्व विधायक शंकर सिंह भी निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।

हिमाचल प्रदेश की देहरा सीट पर विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान जारी

हिमाचल प्रदेश की देहरा सीट पर विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान जारी है। देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ के अलावा उन तीन विधानसभा सीटों में एक है जहां आज मतदान जारी हैं। सीएम को वोट दें, विधायक को नहीं।” ये नारा है मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी और देहरा विधानसभा सीट से चुनावी राजनीति में उतर रहीं कांग्रेस उम्मीदवार कमलेश ठाकुर का।

तीन निर्दलीय विधायकों – होशियार सिंह (देहरा), आशीष शर्मा (हमीरपुर) और केएल ठाकुर (नालागढ़) ने 27 फरवरी को हुए राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के लिए वोट दिया था। उनके इस्तीफा देने के बाद तीनों सीट खाली हो गईं।

बीजेपी में शामिल होने के बाद पार्टी ने तीनों पूर्व निर्दलीय विधायकों को मैदान में उतारा है। तीनों सीट पर कुल 13 उम्मीदवार और 2,59,340 वोटर हैं। हालांकि उपचुनाव से सदन में ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा, क्योंकि कांग्रेस के पास 68 में से 38 सदस्यों का बहुमत है और बीजेपी के पास 27 सदस्य हैं। देहरा में मुख्यमंत्री का नाम दांव पर होगा, क्योंकि वहीं उनकी पत्नी कमलेश ठाकुर मैदान में हैं। 2012 में परिसीमन के बाद देहरा निर्वाचन सीट बनी थी। सीनियर बीजेपी नेता और पूर्व मंत्री रवि इंदर सिंह 2012 में विधायक चुने गए थे। होशियार सिंह 2017 और 2022 के विधानसभा चुनावों में निर्दलीय जीते थे। बीजेपी ने पूर्व मंत्री रोमेश धवाला और रवि इंदर सिंह के विरोध को नजरअंदाज करते हुए होशियार सिंह को टिकट दिया है।

पश्चिम बंगाल की मानिकतला सीट पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी

पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज भारी सुरक्षा के बीच वोटिंग जारी है। सुबह साथ बजे शुरू हुई वोटिंग शाम छह बजे तक चलेगी। चार में से तीन सीट – कोलकाता में मानिकतला, राणाघाट दक्षिण और उत्तर 24 परगना में बागदाह – राज्य के दक्षिणी हिस्से में हैं। चौथा, रायगंज, उत्तरी बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले में है। मानिकतला सीट पर 2021 में टीएमसी की जीत हुई थी। फरवरी 2022 में पूर्व राज्य मंत्री साधन पांडे के निधन के बाद ये खाली हो गई। टीएमसी ने इस सीट से उनकी पत्नी सुप्ति को मैदान में उतारा है। बीजेपी ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष कल्याण चौबे को उम्मीदवार बनाया है। चारों विधानसभा सीट पर करीब 10 लाख वोटर हैं। चुनाव आयोग ने चार विधानसभा सीटों पर 1,097 पोलिंग बूथ की सुरक्षा के लिए सुरक्षा बलों की लगभग 70 कंपनियां तैनात की हैं। वोटों की गिनती 13 जुलाई को होगी।

इन 13 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी-

बिहार की रूपौली

हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर, नालागढ़, देहरा,

मध्यप्रदेश की अमरवाड़ा

पंजाब जालंधर वेस्ट

तमिलनाडु की विक्रवंडी

उत्तराखंड की बद्रीनाथ, मंगलौर

पश्चिम बंगाल की रायगंज, माणिकतला, रानाघाट दक्षिण, बगदा

ये भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पूर्वोत्तर में बिजली क्षेत्र के विकास के लिए सामूहिक प्रयासों पर दिया जोर

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.