लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में यूपी में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी, कन्नौज में जबरदस्त मुकाबला

KNEWS DESK-  उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए 13 संसदीय क्षेत्रों में मतदान सोमवार यानी आज सुबह 7 बजे शुरू हो चुका है। जिसमें कन्नौज सीट हाई प्रोफाइल सीट जहां से सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। इस दौर में मैदान में एक अन्य प्रमुख उम्मीदवार केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी हैं, जो खीरी से चुनाव लड़ रहे हैं।

कन्‍नौज और खीरी के अलावा, शाहजहाँपुर (एससी), धौरहरा, सीतापुर, हरदोई (एससी), मिश्रिख (एससी), उन्‍नाव, फर्रुखाबाद, इटावा (एससी), कानपुर, अकबरपुर और बहराईच (एससी) में मतदान होगा। इस चरण में कुल 130 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

13 चुनावी सीटों में से, कन्नौज में सपा प्रमुख और मौजूदा भाजपा सांसद सुब्रत पाठक के बीच मुकाबला होगा, जबकि उन्नाव में मौजूदा भाजपा सांसद साक्षी महाराज (स्वामी सचिदानंद हरि साक्षी) का मुकाबला सपा की अन्नू टंडन (पूर्व लोकसभा सांसद) से है। (उन्नाव से)। 13 निर्वाचन क्षेत्रों में से, भाजपा ने 11 मौजूदा सांसदों को टिकट देकर उन पर अपना भरोसा जताया है, जबकि उसने कानपुर से नए उम्मीदवार रमेश अवस्थी और बहराईच-एससी सीट से आनंद कुमार को मैदान में उतारा है।

इंडिया ब्लॉक के लिए, एसपी ने इस चरण में 11 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि दो सीटों – कानपुर (आलोक मिश्रा) और सीतापुर (राकेश राठौर) – पर कांग्रेस के उम्मीदवार मैदान में हैं। भाजपा के चार उम्मीदवार – केंद्रीय मंत्री टेनी (खीरी), रेखा वर्मा (धौरहरा), मुकेश राजपूत (फर्रुखाबाद), और देवेन्द्र सिंह उर्फ भोले (अकबरपुर) – हैट्रिक पर नजर गड़ाए हुए हैं, जबकि राजेश वर्मा पांचवें कार्यकाल के लिए मैदान में हैं। सीतापुर। अशोक कुमार रावत और राम शंकर कठेरिया क्रमशः मिश्रिख (एससी) और इटावा (एससी) से चौथे कार्यकाल पर नजर गड़ाए हुए हैं। हरदोई (एससी) से मौजूदा सांसद जय प्रकाश और उन्नाव से निवर्तमान सांसद साक्षी महाराज लोकसभा चुनाव में छठे कार्यकाल पर नजर गड़ाए हुए हैं।

राज्य में चौथे चरण के मतदान में 2.46 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र होंगे। शाहजहाँपुर जिले की ददरौल विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होगा। ददरौल विधानसभा सीट पांच जनवरी को लंबी बीमारी के बाद भाजपा विधायक मानवेंद्र सिंह के निधन के बाद खाली हो गई थी। ददरौल विधानसभा उपचुनाव के लिए 10 उम्मीदवार मैदान में हैं।

ये भी पढ़ें-  लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण की 96 सीटों पर मतदान शुरू, सीएम योगी ने की वोट डालने की अपील

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.