लोकसभा चुनाव 2024: कानपुर में कड़ी सुरक्षा में मतदान जारी, 1411 मतदान केंद्रों पर हो रही वोटिंग

कानपुर- कानपुर में कड़ी सुरक्षा में मतदान जारी है। कुल 36,05,479 मतदाता कानपुर और अकबरपुर लोकसभा सीटों पर 21 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला करेंगे। 21 उम्मीदवारों में से कुल 11 उम्मीदवार कानपुर लोकसभा सीट से और 10 उम्मीदवार अकबरपुर लोकसभा सीट से मैदान में हैं। आज सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो चुका है जो शाम 6 बजे तक चलेगा। जिले के 3614 बूथों और रनिया समेत 1441 बूथों पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंच रहे हैं। चुनाव व्यवस्था पर नजर रखने के लिए दोनों संसदीय सीटों पर 48 जोनल मजिस्ट्रेट, 304 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 418 माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात है।

कानपुर सीट पर चुनाव आयोग ने 20 जोनल मजिस्ट्रेट, 122 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 183 माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किए हैं और अकबरपुर सीट के लिए 22 जोनल मजिस्ट्रेट, 141 सेक्टर और 165 माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किए हैं। जिला अधिकारियों के अनुसार, जिले में 423 क्रिटिकल बूथ हैं और रनिया सहित 443 और 867 क्रिटिकल बूथ हैं और रनिया सहित 895 हैं। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि शाम छह बजे बूथ के अंदर पहुंचने वाले मतदाताओं को वोट डालने की अनुमति दी जायेगी।

इस बीच, नामांकन पत्र रद्द होने के बाद बीजेपी के रमेश अवस्थी, इंडिया अलायंस के आलोक मिश्रा, बीएसपी से कुलदीप भदौरिया, सब जन पार्टी से अशोक पासवान, ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक से प्रशस्त धीर, सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया से वालेंद्र कटियार समेत 11 उम्मीदवार मैदान में हैं। प्राउटिस्ट ब्लॉक इंडिया से संजय सिंह और अजय कुमार मिश्रा, अरविंद कुमार श्रीवास्तव, आलोक मिश्रा, मनोज कुमार सभी निर्दलीय उम्मीदवार कानपुर लोकसभा सीट से मैदान में हैं। इसी तरह नामांकन पत्र खारिज होने के बाद अकबरपुर लोकसभा सीट से 10 प्रत्याशी मैदान में हैं। बीजेपी से देवेन्द्र सिंह भोले, इंडिया अलायंस से राजाराम पाल, बीएसपी से राजेश कुमार द्विवेदी, सब जन पार्टी से अशोक पासवान, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी से चंद्रेश सिंह, राष्ट्रीय जन उत्थान पार्टी से राम गोपाल, राष्ट्रीय संस्कृति पार्टी से विपिन कुमार और प्रेमशीला। निर्दलीय योगेश जयसवाल और राजाराम मैदान में हैं। 18 से 19 आयु वर्ग के कुल 55434 मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। युवाओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए जिले में दो यूथ बूथ भी स्थापित किये गये हैं। स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए नौबस्ता गल्ला मंडी से दस विधानसभा क्षेत्रों की कुल 3614 पोलिंग पार्टियां रविवार की सुबह पुलिस की कड़ी निगरानी में ईवीएम सहित चुनाव किटों के साथ अपने-अपने मतदान केंद्रों और बूथों के लिए रवाना की जा रही हैं। मतदान के बाद ईवीएम गल्ला मंडी में ही जमा की जाएंगी। गल्ला मंडी में स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं। बता दें कि वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

ये भी पढ़ें-  लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में यूपी में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी, कन्नौज में जबरदस्त मुकाबला

About Post Author