छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बने विष्णुदेव साय, बीजेपी विधायक दल की बैठक में बड़ा फैसला

KNEWS DESK- छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री का ऐलान कर दिया गया है। आपको बता दें कि बीजेपी विधायक दल की बैठक में बड़ा फैसला कर दिया गया है। विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ की कुनकुरी विधानसभा से आते हैं।

विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ की कुनकुरी विधानसभा से आते हैं। राज्य में आदिवासी समुदाय की आबादी सबसे अधिक है और साय इसी समुदाय से हैं। सूबें में इस समुदाय से अजित जोगी के बाद कोई दूसरा मुख्यमंत्री नहीं बन सका था। विष्णुदेव साय 2020 में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे हैं। प्रचार के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित ने कहा था कि इन्हें जिताइ, मैं इनको बड़ा आदमी बना दूंगा. वहीं, आज विधायक दल की बैठक से पहले रमन सिंह और संगठन महामंत्री पवन साय के साथ भी पर्यवेक्षकों ने चर्चा की थी। विष्णुदेव साय को मुख्यमंत्री नियुक्त करने के फैसले को राज्य में आदिवासी समुदाय के साथ मजबूत संबंध स्थापित करने के लिए बीजेपी के एक रणनीतिक कदम के रूप में देखा जा रहा है अपने समृद्ध राजनीतिक अनुभव और पार्टी में पिछले योगदान को देखते हुए साय से छत्तीसगढ़ के नेतृत्व में एक विशिष्ट दृष्टिकोण लाने की उम्मीद है।

इससे पहले यह अनुमान लगाया गया था कि अगर बीजेपी दिग्गज नेता रमन सिंह को नहीं चुनती है तो वह किसी ओबीसी या आदिवासी मुख्यमंत्री बना सकती है। सिंह 2003 से 2018 तक तीन बार सीएम रह चुके हैं। अंतिम घोषणा से पहले, संभावित सीएम उम्मीदवार के नामों में विष्णुदेव साय, रेणुका सिंह, राज्य बीजेपी प्रमुख अरुण साव, गोमती साय, रामविचार नेताम, लता उसेंडी और ओ पी चौधरी का नाम आगे चल रहा था।

वहीं, दिल्ली में छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह ने भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से शुक्रवार देर रात मुलाकात की थी। ये मुलाकात जेपी नड्डा ने अपने घर पर बुलाकर की थी। दरअसल, इस बैठक के कई मायने निकाले जा रहे थे। कहा गया कि रमन सिंह से जेपी नड्डा ने सामूहिक नेतृत्व में विधानसभा जीत के बाद उपजी सूबे की राजनीतिक परिस्थितियों पर विस्तृत चर्चा की।

ये भी पढ़ें-    सीएम शिवराज के पोस्ट ने मध्यप्रदेश में मचाई हलचल, जानें ट्वीट के निकल रहे क्या मायने?

About Post Author