Uttarkashi Tunnel Rescue: 35-40 घंटे में बाहर आ सकते हैं मजदूर, उत्तरकाशी से आई राहत भरी खबर

KNEWS DESK- दिवाली वाले दिन यानि बीते 12 अक्टूबर को उत्तरकाशी टनल हादसा हुआ जिसमें 8 राज्यों के 41 मजदूर फंसे हुए हैं।  उत्तरकाशी के सिलक्यारा में बन रही सुरंग के भीतर फंसे मजदूरों को बचाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है और हर घंटे इन मजदूरों तक खाना भी पहुंचाया जा रहा है। तो वहीं अब राहत देने वाली खबर सामने आई है। आपको बता दें कि अधिकारियों के मुताबिक अगर सबकुछ ठीक रहा तो अगले 35-40 घंटे में मजदूरों का बाहर निकालने में सफलता मिल सकती है।

मजदूरों के रेस्क्यू ऑपरेशन का आज ग्यारहवां दिन

उत्तरकाशी टनल में फंसे मजदूरों के रेस्क्यू ऑपरेशन का आज ग्यारहवां दिन है। ऑगर मशीन के जरिए टनल के भीतर ड्रिलिंग करने और पाइप डालने का काम लगातार चल रहा है। ऑगर मशीन से 22 मीटर तक जो 900 एमएम पाइप शुरू में डाले गये थे, अब उनके भीतर टेलीस्कोपिक मैथड से 800 एमएम का पाइप पुश किया जा रहा है। अब तक 36 मीटर पाइप पुश किया जा चुका है। पीएम मोदी ने बुधवार को एक बार फिर मुख्यमंत्री पुष्कर धामी को फोन कर बचाव अभियान की जानकारी ली है।

36 मीटर तक सुरंग में डाला गया पाइप 

ऑगर मशीन के जरिए रातभर ड्रिलिंग का काम चलता रहा। अब तक 36 मीटर पाइप पुश किया जा चुका है रेस्क्यू ऑपरेशन से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक अगर सबकुछ ठीक रहा तो अगले 35-40 घंटे में मजदूरों का बाहर निकालने में सफलता मिल सकती है। सुरंग के बाहर एंबुलेंस का भी इंतजाम कर लिया गया है। 40 एंबुलेंस सुरंग के बाहर पहुंच गई हैं।

कैमरे से मजदूरों पर नजर

इससे पहले सोमवार शाम को टनल में एक छह इंच का पाइप भी डाला गया था, जिससे मजदूरों के लिए प्लास्टिक की बोतलों में खिचड़ी भेजी गई थी। यहां से लगातार उनके पास खाना और पानी भेजा जा रहा है। अंदर कैमरा भी भेजा गया जिसके जरिए मजदूरों पर निगरानी रखी जा रही है और उनसे वॉकी टॉकी के जरिए बात भी हो रही है। उनके परिजनों से भी बात कराई जा रही है ताकि उनका हौसला बना रहे।

ये भी पढ़ें-   पंजाब- स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने केंद्र सरकार से 621 करोड़ रुपये की आयुष्मान निधि जारी करने का किया आग्रह

About Post Author