उत्तराखंड : बागेश्वर की सीट पर भाजपा ने हासिल की जीत, कांग्रेस प्रत्याशी को 2810 मतों से दी शिकस्त

KNEWS DESK… छह प्रदेशों की सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना जारी है. जिसके लिए 5 सितम्बर को शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न हुआ था. उत्तराखंड की बागेश्वर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा ने शानदार जीत हासिल कर ली है इसके साथ ही अब भाजपा के खाते में कुल 3 सीटें आ चुकी हैं.

दरअसल आपको बता दें कि उत्तराखंड की बागेश्वर सीट से भाजपा के उम्मीदवार पार्वती दास ने कांग्रेस प्रत्याशी बसंत कुमार को उपचुनाव में करारी शिकस्त दी है. पार्वती दास ने कांग्रेस नेता को 2810 मतों के अंतर से हराया है. कुमाऊं मंडल की इस सीट पर उपचुनाव 5 सितंबर को हुए थे, जिसमें 55.44 फीसदी मतदान हुआ था. दो दशकों से इस विधानसभा सीट पर भाजपा विजयी हासिल करती आई है. सीएम पुष्कर सिंह धामी मंत्रिमंडल में परिवहन मंत्री रहे भारतीय जनता पार्टी के विधायक चंदन राम दास का इस साल अप्रैल में बीमारी से निधन हो जाने के कारण इस रिक्त सीट पर उपचुनाव कराया गया. उपचुनाव में कुल पांच प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे थे, लेकिन मुख्य मुकाबला सत्ताधारी दल भाजपा और विपक्षी पार्टी कांग्रेस के बीच था.

दलबदलू को टिकट देना कांग्रेस को पड़ा भारी

जानकारी के लिए बता दें कि भाजपा ने चंदन रामदास की पार्वती दास को उपचुनाव में अपना प्रत्याशी बनाकर उतारा था. जबकि कांग्रेस ने उनके विरूद्ध बसंत कुमार को टिकट दिया. बसंत कुमार ने 2022 में पिछला विधानसभा चुनाव आम आदमी पार्टी के टिकट पर लड़ा था और उपचुनाव से ऐन पहले आप का साथ छोड़कर कांग्रेस का दामन थामा था. भाजपा और कांग्रेस के अलावा, समाजवादी पार्टी, उत्तराखंड क्रांति दल और उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी ने भी अपने प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे. हालांकि दलबदलू को टिकट देना कांग्रेस के लिए भारी पड़ गया.

बता दें कि बागेश्वर उपचुनाव में वोटों की गिनती सुबह आठ बजे शुरू हुई. पहले राउंड में कांग्रेस प्रत्याशी बसंत कुमार 754 वोटों से आगे चल रहे थे. जिसके बाद दूसरे राउंड में पार्वती देवी बसंत कुमार से आगे निकल गई. वहीं तीसरे राउंड में बीजेपी, कांग्रेस प्रत्याशी से एक वोट आगे थी. इसके बाद पार्वती दास ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और धीरे-धीरे निर्णायक बढ़त बना ली और चुनाव जीत लिया. 2024 के चुनाव से पहले राज्य में सत्ताधारी भाजपा के लिए यह बड़ी राहत है.

यह भी पढ़ें… त्रिपुरा में भाजपा ने की शानदार विजयी हासिल, धनपुर-बाॅक्सनगर सीट पर कब्जा

About Post Author