उत्तर प्रदेश : सत्र शुरू होने से पहले कैबिनेट में हो सकता है विस्तार!

KNEWS DESK… उत्तर प्रदेश विधानमंडल का मानसून सत्र 7 अगस्त से शुरू हो रहा है जोकि 11 अगस्त तक चलेगा। इसके पहले ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि विधानमंडल का सत्र शुरू होने से पहले योगी कैबिनेट का विस्तार हो सकता है। मालूम हो कि ओम प्रकाश राजभर की पार्टी सुभासपा अब एनडीए का हिस्सा बन चुकी है। इसके अलावा सपा के विधायक दारा सिंह चौहान सपा से इस्तीफा देकर बीजेपी का दामन थाम चुके हैं। धर्म सिंह सैनी सहित कुछ और नेता भी भाजपाई हो चुके हैं।

दरअसल आपको बता दें कि भाजाप चाहेगी कि सत्र शुरू होने से पहले वह विपक्षी खेमे को अपनी बढ़ी हुई ताकत दिखाए। सूत्रों के हवाले से चर्चाएं हैं कि 7 अगस्त को सत्र शुरू होने से पहले ही योगी कैबिनेट का विस्तार हो जाए। पूरी संभावना है कि इसमें ओम प्रकाश राजभर को मंत्री बना दिया जाए। सुभासपा के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर और सपा छोड़कर भाजपा में शामिल हुए दारा सिंह चौहान को मंत्रिमंडल में शामिल करने और योगी मंत्रिमंडल के विस्तार पर बीते शुक्रवार को दिल्ली में मंथन हुआ। कैबिनेट के विस्तार के अलावा दारा सिंह के इस्तीफे से खाली हुई मऊ जिले की घोसी सीट और बसपा सांसद अफजाल अंसारी की सदस्यता रद्द होने से खाली हुई गाजीपुर सीट पर उप चुनाव को लेकर भी पार्टी के प्रदेश और शीर्ष नेतृत्व के बीच चर्चा हुई। इस बात पर चर्चा हुई थी कि आने वाले लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए पार्टी किसे अपना चेहरा बनाए।

यह लोग बन सकते हैं मंत्री

सूत्रों के मुताबिक सुभासपा के NDA में शामिल होने के बाद अब दबाव है कि विधानमंडल के मानसून सत्र से पहले मंत्रिमंडल का विस्तार कर ओमप्रकाश राजभर को मंत्री बनाया जाए। सुभासपा सदन में सरकार में सहयोगी के रूप में उपस्थित रहना चाहती है। दारा सिंह चौहान को भी मंत्री बनाया जाना है। सत्तारूढ़ दल के नेताओं का मानना है कि बतौर मंत्री दारा सिंह को घोसी से उप चुनाव लड़ाने से चुनाव में राजनीतिक फायदा मिलेगा। उधर, योगी सरकार 1.0 में जलशक्ति मंत्री रहे महेंद्र सिंह, पूर्व एमएसएमई मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, पूर्व ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा सहित सरकार के युवा विधायक भी मंत्री बनने की दौड़ में हैं।

यह भी पढ़ें… कश्मीर: कुलगाम से सेना का जवान हुआ लापता,कार में मिले खून के धब्बे

About Post Author