आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जीएसटी प्रवर्तन प्रमुखों के सम्मेलन का करेंगी उद्घाटन

नई दिल्ली- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कर चोरी से निपटने के लिए सोमवार को सभी राज्य और केंद्रीय जीएसटी अधिकारियों के प्रवर्तन प्रमुखों के एक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगी। सम्मेलन में, वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) गठन जीएसटी चोरी से निपटने पर विचार-विमर्श करेगा, जिसमें वर्तमान चुनौतियों की जांच करना और केंद्रीय और राज्य कर प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा अपनाए गए सफल तरीकों पर चर्चा करना शामिल है।

यह फर्जी चालान से निपटने, सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने, तालमेल को बढ़ावा देने और प्रौद्योगिकी और डेटा का लाभ उठाने के प्रभावी तरीकों पर भी रणनीति बनाएगा।सम्मेलन में व्यापार करने में आसानी को भी संतुलित किया जाएगा और एक सुचारु व्यापार वातावरण की सुविधा और प्रभावी और निवारक प्रवर्तन उपायों को लागू करने के बीच एक महत्वपूर्ण संतुलन बनाने पर चर्चा की जाएगी।

वित्त मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण 4 मार्च को एक दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगी और मुख्य भाषण भी देंगी। इसमें कहा गया है कि जीएसटी द्वारा अनुकरणीय सहकारी संघवाद की भावना को अपनाते हुए, यह सम्मेलन केंद्र और राज्य जीएसटी प्रवर्तन अधिकारियों दोनों के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने, आपसी सीखने को बढ़ावा देने और सामूहिक रूप से जीएसटी प्रशासन को मजबूत करने के लिए एक मूल्यवान मंच के रूप में कार्य करता है।

ये भी पढ़ें-  लोकसभा चुनाव 2024: हरियाणा की कुरुक्षेत्र सीट पर रणनीति बनाने के लिए कांग्रेस- आप ने बैठक की

About Post Author