नालंदा विश्वविद्यालय का उद्घाटन भारत के ‘विश्वबंधु’ बनने के प्रयास को रेखांकित करता है- एस. जयशंकर

KNEWS DESK- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार यानी आज नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परिसर में एक पौधा भी लगाया। समारोह में विदेश मंत्री एस. जयशंकर, बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, सीएम नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम विजय सिन्हा और सम्राट चौधरी शामिल हुए। इस दौरान विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि नालंदा विश्वविद्यालय का उद्घाटन भारत के विश्वबंधु बनने के प्रयास को रेखांकित करता है।

नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर के उद्घाटन के बाद सभा को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि आज का अवसर भारत में उच्च शिक्षा के लिए निश्चित रूप से उल्लेखनीय है। यह पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन समूह के लिए भारत की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता की प्राप्ति का भी प्रतीक है। यह उस गंभीरता को दर्शाता है जिसके साथ हम अपनी नीतियों का पालन करते हैं, लेकिन सबसे बढ़कर, यह भारत के ‘विश्वबंधु’ के रूप में उभरने के प्रयास को रेखांकित करता है जो अंतरराष्ट्रीय समुदाय की ओर मित्रता और सहयोग का हाथ बढ़ाता है।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि नालंदा विश्वविद्यालय के पुनर्निर्माण में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह के कई संदेश हैं। आज हम यहां सीखने के एक वैश्विक पुल के पुनरुद्धार को देखने के लिए हैं जो अतीत की तुलना में संबंधों को और भी आगे बढ़ा सकता है…यह एक विशेष प्रतिबद्धता है जो हम सभी को वैश्विक दक्षिण के प्रति रखनी चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में 17 देशों के राजदूतों सहित विदेशी दूत भी शामिल हुए।

ये भी पढ़ें-  नाली के विवाद में छोटे भाई ने बड़े भाई को उतारा मौत के घाट, पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा

About Post Author