22 जनवरी 2024 तक नहीं पूरा हो पाएगा राम मंदिर का निर्माण कार्य, मंदिर समिति अध्यक्ष ने दी जानकारी

KNEWS DESK- 22 जनवरी 2024 तक राम मंदिर का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाएगा। जी हां रामलला की प्राण प्रतिष्ठा तो 22 जनवरी 2024 को हो जाएगी लेकिन राम मंदिर का निर्माण कार्य पूरा नहीं होगा। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की निर्माण समिति के प्रमुख नृपेंद्र मिश्र ने इस बात की जानकारी दी है चलिए आपको बताते हैं-

मंदिर समिति अध्यक्ष ने दी जानकारी

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की निर्माण समिति के प्रमुख नृपेंद्र मिश्र ने बताया कि मंदिर का निर्माण तीन चरणों में किया जा रहा है और पहले चरण में भूतल पर पांच मंडप, जिनमें से सबसे प्रमुख गर्भगृह है, जहां भगवान की मूर्ति स्थापित की जाएगी जिसके बाद 22 जनवरी 2024 को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी और श्रद्धालु मंदिर में प्रवेश कर सकेंगे। वहीं अगर बात करें दूसरे और तीसरे चरण की तो दूसरे चरण में मंदिर की पहली और दूसरी मंजिल तैयार होगी। जिसका काम दिसंबर 2024 तक पूरा होगा और तीसरे चरण में मंदिर का परिसर बनकर तैयार हो जाएगा जिसका काम दिसंबर 2025 तक पूरा होगा।

7-8 जनवरी तक हो जाएगा प्रतिमा का चयन

राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने बताया कि गर्भगृह में लगने वाली मूर्ति का चयन 7- 8 जनवरी तक पूरा हो जाएगा। इसकी चयन प्रक्रिया चल रही है।  22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में 4 हजार साधुओं समेत 8 हजार अतिथि हिस्सा लेंगे। सभी को पहले अनौपचारिक संदेश भेजा जाएगा, जब वे पुष्टि करेंगे तो औपचारिक निमंत्रण भेजेंगे।

https://www.instagram.com/reel/C1bbJ1hShra/?utm_source=ig_web_copy_link&igsh=MzRlODBiNWFlZA==

यह थी मंदिर निर्माण की चुनौती

निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने बताया मंदिर निर्माण में सबसे बड़ी चुनौती राम मंदिर की नींव डाला था। पूरी मिट्टी हटाकर नई मिट्टी डाली गई है। इस काम के लिए 3 बार मुझे लिखित में देना पड़ा। बिना लिखे मेरे अनुसार काम करने के लिए लोगों ने मना कर दिया था। इसके बाद 3 बार मैंने लिखित में दिया कि मैं अपने फैसले की जिम्मेदारी लेता हूं, तब काम शुरू हो सका।

ये भी पढ़ें-   10 रुपए सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल! आम आदमी को महंगाई से मिलेगी राहत

About Post Author