एक बार फिर विवादों में घिरे स्वामी प्रसाद मौर्य, राम मंदिर आंदोलन के कारसेवकों को लेकर कह दी ये बड़ी बात…

KNEWS DESK- एक बार फिर समाजवादी पार्टी के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य अपने बयान के चलते विवादों में घिरे नजर आ रहे हैं। दरअसल, उन्होंने राम मंदिर आंदोलन के कारसेवकों को अराजक तत्व बताया और कहा कि तत्कालीन मुलायम सिंह यादव की सरकार ने कानून की रक्षा के लिए और अमन-चैन कायम करने के लिए उन पर गोलियां चलवाईं।

स्वामी प्रसाद मौर्य ने ये बयान ऐसे समय में दिया है, जब अयोध्या के निर्माणाधीन राम मंदिर में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली हैं। बता दें कि साल 1990 में तत्कालीन मुलायम सिंह यादव की सरकार के दौरान अयोध्या में कारसेवकों पर गोलियां चलने से 5 लोगों की मौत हो गई थी। अब जब राम मंदिर आंदोलन समापन के कगार पर है और अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां चल रही हैं, तब भी यदा-कदा बीजेपी नेताओं की ओर से मुलायम सरकार के इस गोलीकांड का जिक्र किया जा रहा है। इसी पर बोलते हुए बसपा से बीजेपी के रास्ते सपा में आए वरिष्ठ नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि जिस समय अयोध्या में राम मंदिर पर यह घटना घटी थी, वहां पर किसी न्यायपालिका या प्रशासनिक आदेश के बड़े पैमाने पर अराजक तत्वों ने तोड़फोड़ की थी।

क्या है कारसेवक गोलीकांड?

साल 1990 में भारी मात्रा में साधु-संत और कारसेवक अयोध्या पहुंचे थे। तत्कालीन यूपी सरकार ने अयोध्या में कर्फ्यू लगा दिया था। बाबरी मस्जिद के विवादित इलाके में डेढ़ किमी के दायरे में बैरिकेडिंग भी लगा दी गई थी। ऐसे में वहां पहुंची कारसेवकों की भीड़ बेकाबू हो गई। इसके बाद 30 अक्टूबर 1990 को पुलिस ने कारसेवकों की भीड़ पर गोलियां चला दीं, जिसमें 5 लोगों की मौत हो गई। इसके बाद पूरे देश में माहौल तनावपूर्ण हो गया था। मुलायम सिंह ने अपनी सरकार के इस फैसले पर कहा था कि उस समय उनके सामने देश की एकता का सवाल था।

मुलायम सिंह ने कहा था, ‘बीजेपी वालों ने अयोध्या में 11 लाख की भीड़ कारसेवा के नाम पर खड़ी कर दी थी। देश की एकता के लिए मुझे गोली चलवानी पड़ी जिसका मुझे अफसोस है लेकिन इसका कोई विकल्प नहीं था।’

ये भी पढ़ें-   ऋतिक रोशन मना रहे आज अपना 50वां जन्मदिन, एक्टर के माता-पिता ने खास अंदाज में लुटाया प्यार

About Post Author