स्टेट ऑफ यूनियन संबोधन में बाइडेन ने चीन को दिया कड़ा संदेश

वाशिंगटन: राष्ट्रपति जो बाइडेन ने “यह दावा करते हुए कि चीन के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए अमेरिका दशकों से बेहतर स्थिति में था, जो बाइडेन ने कहा कि लोकतंत्र मजबूत हो रहे हैं और निरंकुशता कमजोर हो रही है अमेरिका भविष्य के उद्योगों और गठबंधनों में निवेश कर रहा था और अटलांटिक और प्रशांत क्षेत्र में अमेरिकी भागीदारों के बीच रिश्ते बन रहे थे, “जैसा कि हमने पिछले सप्ताह स्पष्ट किया था”अमेरिका द्वारा एक चीनी निगरानी गुब्बारे को मार गिराए जाने का संदर्भ जो अमेरिकी क्षेत्र से होकर गुजरा था।

चीन पर बाइडेन ने कहा कि उनके कार्यालय में आने से पहले कहानी यह थी कि कैसे चीन अपनी ताकत बढ़ा रहा है और अमेरिका घट रहा है। “अब और नहीं”। बिडेन ने कहा कि उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को स्पष्ट कर दिया था कि अमेरिका प्रतिस्पर्धा चाहता है, संघर्ष नहीं। यूक्रेन पर, राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका सफल रहा है और रूसी आक्रामकता के खिलाफ यूक्रेन के साथ “जब तक यह लगेगा” खड़ा रहेगा। मुख्य रूप से घरेलू मुद्दों को समर्पित एक भाषण में, बाइडेन ने अपने भाषण के उत्तरार्ध में विदेश नीति पर ध्यान केंद्रित किया।

उन्होंने कहा, ‘मैं इस बात के लिए कोई माफी नहीं मांगूंगा कि हम अमेरिका को मजबूत बनाने के लिए निवेश कर रहे हैं। अमेरिकी नवोन्मेष और उद्योगों में निवेश करना जो उस भविष्य को परिभाषित करेगा जिस पर चीन की सरकार हावी होने का इरादा रखती है। हमारे गठबंधनों में निवेश करना और हमारी उन्नत तकनीकों की सुरक्षा के लिए अपने सहयोगियों के साथ काम करना ताकि उनका उपयोग हमारे खिलाफ न हो। स्थिरता की रक्षा करने और आक्रामकता को रोकने के लिए हमारी सेना का आधुनिकीकरण। आज, हम चीन या दुनिया में किसी और के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए दशकों में सबसे मजबूत स्थिति में हैं।”

यह कहते हुए कि वह चीन के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जहां वह अमेरिकी हितों को आगे बढ़ा सकता है और वैश्विक भलाई के लिए बाइडेन ने कहा, “कोई गलती न करें: जैसा कि हमने पिछले सप्ताह स्पष्ट किया था, अगर चीन हमारी संप्रभुता को खतरा पैदा करता है, तो हम अपने देश की रक्षा करने के लिए कार्य करेंगे। और हमने किया।

चीनी निगरानी गुब्बारे के बारे में खुलासे ने कमजोर होने के लिए प्रशासन के खिलाफ तीखी रिपब्लिकन आलोचना शुरू कर दी थी, राज्य के सचिव एंटनी जे ब्लिंकेन ने बीजिंग की अपनी यात्रा स्थगित करने के लिए प्रेरित किया और डीसी-बीजिंग संबंधों में और गिरावट आई।

बाइडेन ने कहा कि चीन के साथ प्रतिस्पर्धा जीतने से सभी को एकजुट होना चाहिए, और इस बात पर जोर दिया कि पिछले दो वर्षों में लोकतंत्र मजबूत हुए हैं और निरंकुशता कमजोर हुई है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने समकालीन समय की केंद्रीय लड़ाई को लोकतंत्र और निरंकुशता के बीच एक के रूप में लगातार तैयार किया है।

अपनी बात को पुख्ता करने के लिए तैयार पाठ से हटकर बाइडेन ने कहा, ”मुझे एक ऐसे नेता का नाम बताएं जो शी जिनपिंग के साथ जगह बदलना चाहता हो. मुझे एक नाम दें।

उन्होंने कहा कि अमेरिका जलवायु से लेकर वैश्विक स्वास्थ्य तक, खाद्य सुरक्षा से लेकर आतंकवाद और क्षेत्रीय आक्रामकता जैसी वैश्विक चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए दुनिया को एकजुट कर रहा है। “सहयोगी बढ़ रहे हैं, अधिक खर्च कर रहे हैं और अधिक कर रहे हैं। और प्रशांत और अटलांटिक में भागीदारों के बीच पुल बन रहे हैं।

पिछले एक साल में, यहां तक ​​​​कि ऐसी आशंकाएं भी थीं कि यूक्रेन में युद्ध अमेरिका से चीन की चुनौती से वापस यूरोप तक विचलित हो जाएगा, बाइडेन प्रशासन ने यूरोपीय और इंडो-पैसिफिक दोनों थिएटरों को एक एकीकृत स्थान के रूप में देखने के लिए प्रोत्साहित किया है और वही रहा है नाटो और अमेरिकी सहयोगियों और एशिया में भागीदारों के बीच संवाद बढ़ाया।

रूस पर, बाइडेन ने कहा कि यूक्रेन पर व्लादिमीर पुतिन का आक्रमण अमेरिका और दुनिया के लिए एक परीक्षा था और सवालों के एक समूह को जन्म दिया – क्या अमेरिका संप्रभुता के लिए खड़ा होगा, लोगों के “अत्याचार से मुक्त रहने” के अधिकार के लिए, “लोकतंत्र की रक्षा” के लिए?

“एक साल बाद, हम जवाब जानते हैं। हाँ, हम करेंगे। और हाँ, हमने किया। अमेरिका, बाइडेन ने कहा, नेतृत्व किया था  इसने नाटो को एकजुट किया और एक वैश्विक गठबंधन बनाया यह पुतिन की आक्रामकता के खिलाफ और यूक्रेनी लोगों के साथ खड़ा था। कांग्रेस में अमेरिका में यूक्रेन के राजदूत की मौजूदगी की बात स्वीकार करते हुए बाइडेन ने कहा, ‘राजदूत, अमेरिका आपके देश के समर्थन में एकजुट है। जब तक लगेगा हम आपके साथ खड़े रहेंगे।”

About Post Author