पंजाब राजभवन में मनाया गया जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का राज्य स्थापना दिवस

KNEWS DESK- “एक भारत, श्रेष्ठ भारत” की थीम के तहत राष्ट्रीय एकता की भावना को मजबूत करते हुए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का स्थापना दिवस पंजाब राजभवन में बड़े उत्साह के साथ मनाया गया। समारोह का आयोजन पंजाब राजभवन और चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था।

इस अवसर पर बोलते हुए, पंजाब के राज्यपाल और केंद्रशासित प्रदेश, चंडीगढ़ के प्रशासक श्री बनवारी लाल पुरोहित ने इन क्षेत्रों की अनूठी संस्कृतियों और परंपराओं की प्रशंसा करते हुए इस महत्वपूर्ण उत्सव की मेजबानी करने पर प्रसन्नता व्यक्त की।

उन्होंने भारत को वास्तव में असाधारण बनाने वाली विविध सांस्कृतिक टेपेस्ट्री को फिर से संगठित करने और उसका जश्न मनाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

उन्होंने आगे कहा कि ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम का उद्देश्य देश के लोगों के बीच एक मजबूत संबंध और बंधन बनाना है। ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम के तहत विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के गठन दिवस मनाए जाते हैं।

यह आपसी मेलजोल को बढ़ाता है, समझ को बढ़ावा देता है और ‘एक राष्ट्र-एक लोग’ के बंधन को मजबूत करता है। इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने सभी से एक साथ आकर एक नए और मजबूत राष्ट्र के निर्माण का संकल्प लेने की भी अपील की।

समारोह की शुरुआत एक मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ हुई, जिसमें मंत्रमुग्ध कर देने वाले मधुर लद्दाखी लोक संगीत और जाब्रो जैसे लोक नृत्य प्रदर्शन के माध्यम से लद्दाख की समृद्ध विरासत को प्रदर्शित किया गया, जिसने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

ये भी पढ़ें-   राजस्थान: सीएम अशोक गहलोत ने सरकारी कर्मचारियों के लिए किया बड़ा ऐलान, महंगाई भत्ते में की बढ़ोतरी

About Post Author