UCC को लेकर पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे की शिवसेना साफ किया रूख

KNEWS DESK… महाराष्ट्र के पूर्व सीए उद्धव ठाकरे की पार्टी शिवसेना UCC का समर्थन कर सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि औपचारिक तौर पर भले ही उद्धव ठाकरे की पार्टी के किसी नेता ने यूनिफार्म सिविल कोड पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। लेकिन सूत्रों से जानकारी मिली है कि अगर बिल संसद में लाया जाता है तो इसे उद्धव ठाकरे की पार्टी समर्थन देगी।

दरअसल आपको बता दें कि बालासाहेब ठाकरे के तीन महत्वपूर्ण सपने रहे हैं-आयोध्या में राम मंदिर, कश्मीर से 370 हटाना और देश में UCC लागू करना। उद्धव ठाकरे ने बीती 20 जून को एक प्रेस काॅन्फ्रेस में UCC का समर्थन करने की बात कही थी। साथ ही उन्होंने सवाल भी उठाए थे। शिवसेना के सांसद संजय राउत का कहना है कि UCC का ड्राफ्ट नहीं आया है। हम इसके विरोध में हैं। ड्राफ्ट आने के बाद शिवसेना उद्धव बालासाहेब पार्टी अपनी भूमिका स्पष्ट करेगी।

सरकार संसद के मानसून सत्र में यूनिफॉर्म सिविल कोड बिल ला सकती है। संसद की एक स्थायी समिति ने समान नागरिक संहिता  के मुद्दे पर विभिन्न हितधारकों के विचार लेने के लिए विधि आयोग की ओर से हाल में जारी नोटिस पर तीन जुलाई को (विधि) आयोग और कानून मंत्रालय के प्रतिनिधियों को बुलाया है। शिवसेना  की सहयोगी पार्टी एनसीपी के प्रमुख शरद पवार भी UCC के समर्थन को लेकर बयान दे चुके हैं। उन्होंने गुरुवार को कहा था कि सरकार की ओर से कुछ चीजें स्पष्ट करने के बाद उनकी पार्टी समान नागरिक संहिता पर अपना रुख तय करेगी।

UCC को लेकर पवार ने बयान जारी करते हुए कहा कि वे UCC का समर्थन करने के इच्छुक नहीं हैं। इसलिए सिख समुदाय की राय पर गौर किये बिना UCC पर फैसला करना उचित नहीं होगा। इसके अलावा महाराष्ट्र कांग्रेस ने समान नागरिक संहिता के प्रभाव का अध्ययन करने के लिए मुंबई विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति बालचंद्र मुंगेकर के नेतृत्व में नौ-सदस्यीय समिति का गठन किया है।

 

About Post Author