मुंबई से राम मंदिर के लिए पैदल निकली शबनम, पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए उठाया ये कदम

KNEWS DESK- मुस्लिम धर्म से ताल्लुक रखने वाली मुंबई की शबनम ने पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए मुंबई से अयोध्या तक की आध्यात्मिक यात्रा शुरू की है। इस यात्रा में शबनम के साथ उनके दो दोस्त विनित पांडे और राज शर्मा साथ चल रहे हैं। शबनम का कहना है कि हम लोग मुंबई में आसपास ही रहते हैं। हमने यात्रा की प्लानिंग 7-8 दिन में ही कर ली। इसके बाद हम अयोध्या के लिए निकल पड़े।

शबनम कहती हैं कि “एक तरफ भारत तेजी से तरक्की कर रहा है और विकसित देशों को टक्कर दे रहा है, तो दूसरी ओर भारत के कई बड़े शहरों में प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है। वहां पर्यावरण खराब हो चुका है। लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। कई तरह की बीमारियां हो रहीं हैं इसलिए हमने सोचा कि पर्यावरण की रक्षा होनी चाहिए। पर्यावरण तो सनातन धर्म से जुड़ा हुआ है। पेड़, पौधे और नदियों का सनातन धर्म से जुड़ाव है। यही सोचकर मैंने दोस्तों संग आध्यात्मिक यात्रा शुरू करने का प्लान बनाया.”

पीएम नरेंद्र मोदी से हैं प्रभावित शबनम

शबनम कहती हैं कि “हम पीएम मोदी को लगातार सुनते हैं, उनकी बातों को सीरियस लेते हैं। वह लगातार स्वच्छता और पर्यावरण को लेकर बात करते हैं। युवाओं के बीच वह लोकप्रिय हैं। उनके मन की बात को सुनते हैं वैसे तो लोगों का मानना है कि मुस्लिम मोदी से नफरत करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। मैं उनको लगातार फॉलो करती हूं। उनकी तारीफ में वीडियो बनाती हूं। इसके लिए मुझे दिक्कत भी झेलनी पड़ती है, लेकिन वह हम सबके लिए प्राउड हैं.”

यात्रा के दौरान बरत रहे सावधानी

यात्रा के दौरान खाने-पीने की सावधानी से जुड़े सवाल पर शबनम ने बताया कि, “हम लोग खाने-पीने को लेकर खास सावधानी बरत रहे हैं। जंक फूड खाने से परहेज कर रहे हैं अभी सिर्फ हेल्दी खाना खा रहे हैं। वैसे तो मैं नॉनवेज भी खूब खाती हूं, लेकिन यात्रा के लिए इसे छोड़ दिया है। जब तक यात्रा सफल नहीं होती हम वेज खाना खाएंगे। हो सकता है कि यात्रा के बाद मैं नॉनवेज खाना छोड़ भी दूं.”

पब्लिसिटी स्टंट नहीं है यह यात्रा

जब शबनम से पूछा गया कि कई लोग इसे पब्लिसिटी स्टंट बता रहे हैं। लोगों का कहना है कि आपने फेमस होने के लिए ऐसा किया है, तो इस पर उन्होंने कहा कि “अगर आपको ऐसा लगता है कि सोशल मीडिया पर फेमस होने के लिए है तो बता दूं कि फेमस होने के लिए और भी कई रास्ते हैं। हमने अपने साथ न अपने सोशल मीडिया पेज का नाम रखा है और न अन्य चीज। हम सिर्फ राम का नाम और ग्रीन इंडिया क्लिन इंडिया का मैसेज लिखकर चल रहे हैं.”

ये भी पढ़ें-    अरबाज की शादी में बेटे अरहान ने की खूूब मस्ती, नई अम्मी शौरा संग डांस का वीडियो हुआ वायरल

About Post Author