RSS के वरिष्ठ नेता मदन दास देवी का लम्बी बीमारी के चलते हुए निधन, पीएम मोदी ने दी भावभीनी श्रद्धांजलि

KNEWS DESK.. RSS के वरिष्ठ नेता मदन दास देवी का आज सुबह 5 बजे बेंगलुरू में 81 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। मदन दास जी काफी लम्बे समय से बीमार चल रहे थे। मदन दास देवी संघ एवं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के कई पदों पर आसीन रहे हैं। पीएम मोदी ने ट्वीट कर भावभीनी श्रद्धाजंलि दी।

दरअसल आपको बता दें कि मदन दास देवी  ABVP में बतौर राष्ट्रीय संगठन मंत्री एवं संघ में सह-सरकार्यवाह के पद का दायित्व संभाल चुके हैं। संघ के वरिष्ठ प्रचारक मदन दास देवी के निधन पर पीएम मोदी ने शोक जाहिर करते हुए उनके साथ बिताए पलों को याद किया है। मदन दास के निधन पर पीएम ने अत्यंत दुख प्रकट किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी भावभीनी श्रद्धांजलि

जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि ‘श्री मदन दास देवी जी के देहावसान से मुझे अत्यंत दुख हुआ है। उन्होंने अपना पूरा जीवन राष्ट्रसेवा में समर्पित कर दिया। उनसे मेरा न सिर्फ घनिष्ठ जुड़ाव रहा, बल्कि उनसे मुझे हमेशा बहुत कुछ सीखने को मिला है। शोक की इस घड़ी में ईश्वर सभी कार्यकर्ताओं एवं उनके परिवारजनों को संबल प्रदान करे। ओम शांति!’

संघ के हजारों कार्यकर्त्ता को तैयार करने का काम किया

गौरबतल हो कि मदन दास देवी ने लगभग 6 दशकों तक RSS के प्रचारक एवं वरिष्ठ कार्यकर्त्ता के रूप में कार्य किया है। इसके साथ ही उन्होंने लंबे समय तक भाजपा एवं संघ के बीच समन्वय स्थापित करने का भी काम किया है। मदन दास देवी ने संघ के सह-सरकार्यवाह के दायित्व के पद को भी बखूबी संभाला है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद छात्र संगठन में इनकी काफी अच्छी पकड़ थी। इसके द्वारा इन्होंने संघ के हजारों कार्यकर्त्ता को तैयार करने का काम किया है। इस तरह मदन दास देवी ने पूरे देश में संघ के कार्यकर्त्ताओं की एक पीढ़ी खड़ी करने का काम किया है। इनकी लंबी कार्यानुभव के कारण यूपी, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल एवं मध्य प्रदेश समेत देश के कई राज्यों के संघ कार्यकर्त्ताओं के साथ इनकी अच्छी पैठ थी। ये पीएम मोदी के भी काफी करीबी माने जाते थे। अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्री कार्यकाल के दौरान इन्होंने BJP और RSS के बीच समन्वयक के रूप में अपने कार्यभार को बहुत अच्छी तरह निभाया।

About Post Author